scriptगर्मी का टॉर्चर, नहीं तो भटकेगा मानसून | hot weather condition in west rajasthan | Patrika News

गर्मी का टॉर्चर, नहीं तो भटकेगा मानसून

locationजयपुरPublished: Jun 14, 2020 01:58:33 pm

Submitted by:

anand yadav

अगले दस दिन तेज गर्मी पड़ने की उम्मीदभीषण गर्मी रहने पर बनेंगी मानसून की अनुकूल परिस्थितियांपश्चिमी राजस्थान में चल रहा लू का दौर

भीषण गर्मी रहने पर बनेंगी मानसून की अनुकूल परिस्थितियां

भीषण गर्मी रहने पर बनेंगी मानसून की अनुकूल परिस्थितियां

जयपुर। प्रदेश में मानसून पूर्व बारिश का दौर फिलहाल सुस्त पड़ गया है और तेज गर्मी तीखे तेवर दिखा रही है। अगले दस दिन प्रदेशभर के अधिकांश जिलों में गर्मी के तेवर तीखे रहने का पूर्वानुमान मौसम विभाग जता रहा है। तेज गर्मी का दौर अगले दस दिन तक रहने पर प्रदेश में मानसून सक्रिय होने अनुकूल परिस्थितियां बनने और झमाझम बारिश होने की संभावना मौसम वैज्ञानिकों ने जताई है।
मानसून पूर्व बारिश थमी पारा उछला

सामान्यतया दस से 15 जून तक प्रदेश में मानसूनी हलचल शुरू होने व मानसून पूर्व बारिश का दौर सक्रिय होता है। लेकिन इस बार अप्रैल— मई माह में पारे की रफ्तार सुस्त रही और कई इलाकों में औसत से ज्यादा बारिश भी हुई। ऐसे में प्रदेशभर में हीट जोन अब तक नहीं बन सका है। हालांकि बीते माह नौ तपा के सिर्फ तीन दिन ही गर्मी तीखे तेवर प्रदेश में दिखा सकी और फिर से अंधड़ संग बारिश का दौर ज्यादातर जिलों में चलता है। ऐसे में पारे में भी उतार चढ़ाव नजर आ रहा है।
हीट जोन नहीं तो भटकेगा मानसून
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से हवा के साथ प्रदेश तक आ रही नमी के कारण स्थानीय मौसम तंत्र सक्रिय हो रहे हैं। वहीं हिमालय तराई क्षेत्र में सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ भी प्रदेश में हीट जोन बनने में बाधा खड़ी कर रहे हैं। अप्रैल मई माह में सामान्यतया अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रहने पर प्रदेश में उच्च वायुदाब क्षेत्र बनता है। मगर इस बार मौसम में हुए बदलाव के कारण फिलहाल हीट जोन की स्थिति अब तक नहीं बन सकी है। ऐसे में आगामी दस से 15 दिन प्रदेशभर में अधिकतम तापमान 42—45 डिग्री तक रहने पर मानसूनी हलचलें तेज होने व प्रदेश में मानसून की बारिश झमाझम होने की उम्मीद है।
हवा में नमी कम तो पश्चिम में चलने लगी लू
मौसम विभाग ने अगले दो तीन दिन प्रदेश के पश्चिमी मैदानी इलाकों में लू चलने और दिन में पारा 43 डिग्री व उससे ज्यादा रहने की आशंका जताई है। गुजरात के कच्छ व सौराष्ट्र में भी मानसून के आगमन से पहले मौसम शुष्क बना हआ है जिसके असर से दक्षिण पश्चिमी हवाएं प्रदेश के पश्चिमी मैदानी इलाकों को झुलसा रही है।
प्रदेश में तीन दिन अंधड़,मेघगर्जन और मौसम गर्म
मौसम विभाग ने प्रदेश के पश्चिमी और पूर्व के इलाकों में अगले तीन दिन मौसम शुष्क रहने और गर्मी के तेवर तीखे रहने की संभावना जताई है। हालांकि पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में इस दौरान तेज रफ्तार से धूलभरी हवा चलने और मेघगर्जन के साथ छिटपुट बौछारें भी गिरने का पूर्वानुमान जताया है।
चूरू सबसे गर्म जोधपुर में गर्मी कम
बीते 24 घंटे में चूरू में सर्वाधिक 43.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रेकॉर्ड हुआ वहीं जोधपुर में बीते शनिवार को दिन का तापमान 37.6 डिग्री रहा। मौसम विभाग ने रविवार को चूरू में लू चलने व बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर और जोधपुर समेत 27 जिलों में अंधड़ चलने की चेतावनी दी है।
जयपुर में धूप की आंखमिचौनी
राजधानी में रविवार सुबह छितराए बादलों की आवाजाही रहने पर सूर्योदय के बाद भी धूप की तपिश कम रही। हालांकि बीती रात शहर में तेज रफ्तार से पुरवाई हवा चली लेकिन गर्मी और उमस से शहरवासी परेशान रहे। रविवार सुबह नौ बजे शहर का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। स्थानीय मौसम केंद्र ने शहर में रविवार को छितराए बादल छाए रहने व हल्की बारिश होने की संभावना जताई है।

बीती रात प्रदेश में पारे का हाल
जिला अधिकतम तापमान बारिश
माउंट आबू— 21
अलवर— 21.5 36.8
बूंदी 24 18
भीलवाड़ा 24.8 7.0
अजमेर 27 8.6
डबोक 25.6 1.4
चित्तौड़— 26.3
श्रीगंगानगर 27.9
चूरू— 28.6
कोटा— 28
पिलानी 28.4
वनस्थली 29.5
जयपुर 30.4
बाड़मेर 30.1
जैसलमेर 30.5
जोधपुर 31
सवाई माधोपुर 31
बीकानेर 31.3
फलोदी 32.6

— न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में, बारिश मिमी में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो