script18 जिलों में लू का आॅरेंज अलर्ट | hot weather condition in west rajasthan today | Patrika News

18 जिलों में लू का आॅरेंज अलर्ट

locationजयपुरPublished: May 23, 2020 01:52:53 pm

Submitted by:

anand yadav

श्चिमी राजस्थान में दिन में आसमान से बरसी आग अगले 48 घंटे में भी लू से राहत मिलने के नहीं हैं आसार जयपुर में बीती रात रही सीजन की सबसे गर्म रात जयपुर में 25 मई से लू चलने की चेतावनी

जयपुर। प्रदेश के पश्चिमी मैदानी इलाकों में आसमान से बरसती आग से अगले दो तीन दिन फिलहाल राहत नहीं मिलने वाली है। शनिवार को पश्चिमी इलाकों में लू के चल रहे दौर को लेकर मौसम विभाग ने आॅरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। यानि शनिवार को भी पश्चिमी राजस्थान के करीब 15 जिलों में व अगले 48 घंटे में 18 जिलों के बाशिंदों को आसमानी आफत का सामना करना होगा। दूसरी तरफ प्रदेश के उत्तर पूर्वी इलाके भी अगले 48 घंटे में लू की चपेट में आने की आशंका मौसम विभाग ने जताई है। ऐसे में जयपुर समेत प्रदेश के अधिकांश इलाकों में लू चलने व दिन का तापमान 44— 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की आशंका है।
बीते 24 घंटे में तेज गति से चली पश्चिमी गर्म हवा के असर से प्रदेश के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में लू का दौर रहा। आसमान से बरसती आग के सामने प्रदेश के बाशिंदे बेबस नजर आए। वहीं चूरू और श्रीगंगानगर में बीते शुक्रवार को दिन का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया। आसमान से बरसते शोलों के कारण दिन में सड़कों पर लोगों की आवाजाही कम होने लगी है।
राजधानी जयपुर में फिलहाल लू का दौर 25 मई से शुरू होने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं लेकिन उससे पहले बीते शुक्रवार को जयपुर का अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो मई माह में इस बार सीजन का सर्वाधिक अधिकतम तापमान रहा। शनिवार को शहर में करीब 19 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से उत्तर पश्चिमी हवा चली लेकिन सुबह हवा में घुली धूल के साथ ही जयपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने अंधड़ चलने की चेतावनी भी जारी की। सूर्योदय के साथ ही धूप की तपिश भी शहरवासियों को महसूस हुई और सुबह नौ बजे तक ही शहर का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस छू गया। स्थानीय मौसम केंद्र ने शनिवार को शहर में धूलभरी हवा चलने और दिन का तापमान 43 डिग्री व उससे ज्यादा रहने की संभावना जताई है।

23—25 मई तक इन जिलों में लू का अलर्ट
चित्तौड़गढ़,कोटा,बूंदी,बारां, झालावाड़,जयपुर,सीकर, झुंझुनूं,बाड़मेर, बीकानेर, जोधपुर,जैसलमेर,श्रीगंगानगर,हनुमानगढ़,चूरू,नागौर,पाली,जालौर


बीती रात राजधानी जयपुर में सीजन की सबसे गर्म रात रही और पारा चार डिग्री उछलकर 32.2 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। वहीं हाड़ौती अंचल में भी पारे का मिजाज बीती रात गर्म रहा। कोटा में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 32.6 डिग्री रहा जो मैदानी इलाकों में सबसे ज्यादा रहा है।
बीती रात प्रदेश मे पारे का हाल
माउंट आबू— 19.4
चित्तौड़— 25
श्रीगंगानगर— 27
डबोक— 27.8
पिलानी— 28.1
चूरू— 28.4
जैसलमेर— 29.2
सीकर— 29.5
बाड़मेर— 29.5
सवाई माधोपुर— 30
फलोदी— 30.2
वनस्थली— 30.2
बूंदी— 30.4
अजमेर—30.5
बीकानेर— 30.6
जोधपुर— 31.6
जयपुर— 32.2
कोटा— 32.6
— न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में

ट्रेंडिंग वीडियो