आसमान से बरसने लगे अंगारे.......

सतही गर्म हवाओं ने कराया झुलसाती गर्मी का अहसास.....

By: anand yadav

Published: 25 Apr 2018, 11:12 AM IST

जयपुर। गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र से चलकर प्रदेश के पश्चिमी मैदानी इलाकों तक पहुंच रही सतही गर्म हवाओं ने मौसम का मिजाज बदल दिया है। पश्चिमी मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान 42 डिग्री व उससे ज्यादा पहुंच गया है और दिन में आसमान से मानों अंगारे बरसते महसूस हो रहे हैं। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में फिलहाल अगले चौबीस घंटे में गर्मी के तेवर तीखे रहने वाले हैं और दिन के अलावा रात में भी पारा सामान्य से ज्यादा दर्ज होने की संभावना है। वहीं दूसरी ओर हिमालय तराई इलाकों में अगले 24 घंटे में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के संकेत मौसम केंद्र ने दिए हैं जिसके चलते प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में अंधड़ के साथ हल्की बौछारें गिरने का अनुमान है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार हिमालय तराई इलाकों में जहां पश्चिमी विक्षोभ की हलचलें बढ़ रही है वहीं दूसरी तरफ मैदानी इलाकों में तेज रफ्तार से बह रही सतही हवाओं ने दिन के तापमान में बढ़ोतरी की है। पश्चिमी विक्षोभ के असर और पश्चिमी हवाएं चलने से दिन में पारा फिर से 40 डिग्री से ज्यादा दर्ज होने लगा है और दिन मे मानों आसमान से अंगारे बरसते महसूस हो रहे हैं। झुलसाती गर्मी से आमजन पस्त है वहीं फिलहाल रात में गर्मी के तेवर नर्म बने हुए हैं। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों ने सप्ताह के अंत तक प्रदेशभर में झुलसाती गर्मी का असर बढ़ने की बात कही है।


राजधानी में बीती रात मौसम शुष्क रहा जिसके कारण रात में उमस महसूस हुई। बीती रात पारा सामान्य के आगे खिसक कर 25.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो बीते दो दिनों की तुलना में तीन डिग्री ज्यादा रहा है। आज सुबह से शहर में 15 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बह रही उत्तर पश्चिमी हवा के असर से सुबह नौ बजे ही दिन का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस छू गया है। ऐसे में आज दिन में शहर का अधिकतम तापमान 40 डिग्री से पार पहुंचने की संभावना मौसम केंद्र ने जताई है।

anand yadav Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned