गर्मी से हलकान....

प्रदेशभर में लू ने मचाया कोहराम........

By: anand yadav

Published: 24 May 2018, 11:10 AM IST

जयपुर। प्रदेशभर में सूरज आग उगल रहा है। सुबह से लेकर देररात तक गर्म हवा के थपेड़ों से परिंदों से लेकर आमजन तक हलकान है। वहीं दूसरी तरफ मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आगामी दिनों में भी प्रदेश में गर्मी का रौद्र रूप कम होने वाला नहीं है यानि अगले दिनों में भी प्रदेशवासियों को जानलेवा गर्मी का सितम झेलना पड़ेगा। हालांकि अगले चौबीस घंटे में राजधानी समेत प्रदेश के पूर्वोत्तर हिस्सों में धूलभरी हवाएं चलने की संभावना है जिसके चलते धूप की तपिश में थोड़ी नरमी होने पर दिन के तापमान में आंशिक कमी दर्ज हो सकती है लेकिन गर्मी के तल्ख तेवरों से फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। प्रदेश का पश्चिमी भाग सतही गर्मी हवा के कारण भट्टी की तरह तप रहा है। मौसम केंद्र के अनुसार अगले 24 घंटे में अधिकांश हिस्सों में दिन का तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है।
प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में दिन में पारा 44 डिग्री या उससे ज्यादा रिकॉर्ड हुआ वहीं बीती रात राजधानी समेत कई इलाकों में रात के तापमान में पारा उछला। बीती रात जयपुर में सीजन की सबसे गर्म रात रही और पारा 34 डिग्री सेल्सियस को छू गया। आज सुबह उत्तर से आ रही हवा ने सुबह धूप की तपन को थोड़ा नर्म किया लेकिन दोपहर होने से पहले ही गर्मी ने तेवर दिखाए और सुबह नौ बजे पारा 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। भीषण गर्मी के चलते घरों की छत पर रखी टंकियों में पानी गर्म हो चला है तो दोपहर में आसमान से बरसती आग से पस्त लोग घर, दफ्तरों में दुबकने लगे है। स्थानीय मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार शहर में अगले 24 घंटे में धूलभरी हवाएं चलने व दिन का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहने की संभावना है।

जयपुर कोटा में बीती रात उछला पारा
बीती रात जयपुर में सीजन की सबसे गर्म रात रही और न्यूनतम तापमान 34 डिग्री रहा जो प्रदेशभर में सर्वाधिक रहा है। बीती रात गर्मी के मामले में कोटा 33 डिग्री तापमान के साथ दूसरे नंबर पर रहा। बूंदी में रात में पारा 32.8,भीलवाड़ा 31.8, डबोक 31, अजमेर 29.5,चित्तौड़ 29.4 और बाड़मेर में 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। अलवर में न्यूनतम तापमान 28.6, डिग्री रहा वहीं श्रीगंगानगर में रात में पारा 23.8 डिग्री दर्ज हुआ तो माउंट आबू का तापमान 23 डिग्री सेल्सियस पर ठहरा रहा है।

 

anand yadav Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned