होटल, रेस्ट्रो बार में अटका 20 करोड़ का मदिरा स्टॉक, संचालकों ने की खुदरा बिक्री की मांग

एसोसिएशन ने अन्य राज्यों के प्रावधान का दिया हवाला

By: Pankaj Chaturvedi

Published: 10 May 2020, 08:31 PM IST

जयपुर. सरकार की ओर से लॉकडाउन के दौरान दुकानों पर शराब बिक्री की छूट देने के बाद होटल और रेस्ट्रो बार संचालकों ने भी खुदरा दामों पर मदिरा बिक्री की अनुमति मांगी है। लॉकडाउन की शुरुआत से ही होटल और रेस्ट्रो बार बंद हैं। एक अनुमान के मुताबिक प्रदेश भर के होटल और बार में करीब 20 करोड़ रुपए का मदिरा स्टॉक बिना बिक्री के पड़ा है, जो इन व्यवसायियों की जोखिम बन गया है।
होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान के अध्यक्ष कुलदीप चंदेला ने बताया कि इस मामले को लेकर ऐसोसिएशन ने अतिरिक्त मुख्य सचिव, वित्त को पत्र लिखा है। राजधानी में करीब 350 और राज्यभर में 1000 से अधिक रेस्ट्रो बार और होटलों बार हैं। क्षेत्र से जुड़े लोगों की मानें तो होटलों में पांच लाख तक और रूफटॉप रेस्टोरेंट में एक से दो लाख रुपए तक का स्टॉक है। ऐसे में यदि दो लाख रुपए औसत मान लिया जाए तो करीब 20 करोड़ रुपए का स्टॉक तालों में बंद है।

अभी कोई निर्णय नहीं
एसोसिएशन ने बंगलुरू और चंड़ीगढ़ में बार खोलने के निर्णय का हवाला देते हुए राजस्थान में भी पुराने स्टॉक को फुटकर में बेचने के लिए अस्थाई लाइसेंस की मांग भी की है। जिला आबकारी अधिकारी सुनील भाटी के अनुसार एसोसिएशन के रिप्रेजेन्टेशन मिले हैं, लेकिन अनुमति देने को लेकर सरकार के स्तर पर फिलहाल कोई निर्णय नहीं हुआ है।

"चंडीगढ़ में बार संचालकों को शराब और बीयर बेचने की अनुमति दी है। ऐसी व्यवस्था यहां भी करनी चाहिए। आबकारी विभाग को भी मांग पत्र सौंपा है, लेकिन अब तक कोई जवाब नहीं मिला है।"
गजेंद्र लूनीवाल, अध्यक्ष, जयपुर होटल एसोसिएशन

Pankaj Chaturvedi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned