कोरोनावायरस के समय वित्तीय संकट को ऐसे करें मैनेज

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोनावायरस को एक वैश्विक महामारी घोषित किया है। दुनियाभर में तेजी से मामलों की पुष्टि के साथ कंपनीज ने काम से संबंधित यात्राएं न करने एवं घर से काम करने जैसे कठोर निर्णय सेट किए है। ऐस में उन वर्कर्स के लिए सबसे ज्यादा संकट है, जो काम के घंटों के अनुसार वेतन पाते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपयोगी टिप्स के बारे में...

नई जॉब के लिए ट्रांसफरबल स्किल का उपयोग करें
यदि आपका काम कस्टमर्स के साथ इंटरफेस करने का होता है तो आप इस स्किल का उपयोग दुरस्थ ग्राहक सेवा और कॉल सेंटर की जॉब के लिए कर सकते हैं। घर से आप कंपनी के टारगेट कंस्टमर्स को फोन करके प्रोडक्टि या सर्विस की जानकारी दे सकते हैं। यदि आपका काम तकनीक संबंधी है तो आप सर्विस प्रोवाइड करने वाली कंपनी से जुडक़र कस्टमर्स की समस्याओं का ऑनलाइन समाधान कर सकते हैं। आर्थिक मंदी के इस दौर में आपको उन कुशलताओं पर ध्यान देना होगा, जो आपकी नई जॉब दिलाने में मददगार हो।
कॉन्ट्रेक्ट वर्क हो सकता है विकल्प
ऐसे बहुत से नियोक्ता है जिन्हें कॉन्ट्रेक्ट बेस पर रिमोट वर्कर्स की आवश्यकता रहती है। इसमें फ्रीलांस डिजाइनर से लेकर सलाहकार भी शामिल हैं। यदि आपमें भी कुछ इस तरह की स्किल है तो कॉन्ट्रेक्ट बेस्ड जॉब मिल सकती है। इसी तरह यदि आप अच्छे वक्ता है तो सलाहकार कंपनीज के लिए अच्छे वीडियो तैयार कर सकते हैं। सोशल मीडिया के इस युग में कंपनीज को उन लोगों की तलाश रहती है तो उनके प्रोडक्ट की बेहतरीन तरीके से मार्केटिंग कर सकें।
हॉबीज को कॅरियर का रूप दें
अपनी हॉबीज को भी आप कॅरियर में बदल सकते हैं। माना आपको क्राफ्टिंग का शौक है तो लॉकडाउन के समय में आपके वीडियों लोगों को व्यस्त र,खने में मदद करेंगे। म्यूजिक का शौक है तो आप ऑन लाइन म्यूजिक लर्निंग प्रोग्राम भी शुरू कर सकते हैं। इस तरह जब आपके टैलेंट के बारे में लोगों को पता चलेगा तो आपके पास जॉब ऑप्शन की कमी नहीं होगी। आपकी स्किल अच्छा कॅरियर सेट कर सकती है, इसलिए अपनी हॉबीज पर ध्यान दें।

Archana Kumawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned