scriptराजस्थान आवासन मंडल ने पौधरोपण के लिए किया ‘आरएचबी ग्रीन’ मोबाइल एप लांच | Rajasthan Housing Board launches RHB Green 'Mobile App for Plantation | Patrika News

राजस्थान आवासन मंडल ने पौधरोपण के लिए किया ‘आरएचबी ग्रीन’ मोबाइल एप लांच

locationजयपुरPublished: Aug 07, 2020 10:44:34 pm

Submitted by:

Devendra Singh

Rajasthan Housing Board launches RHB Green Mobile App : राजस्थान को हरा भरा बनाने के लिए राजस्थान आवासन मंडल की ओर से 16 अगस्त कोे आमजन की भागीदारी से पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया जाएगा। मंडल की ओर से कोविड-19 महामारी को मद्देनजर रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित करते हुए पौधारोपण किया जाएगा। इसके लिए मंडल की ओर से तैयार किए गए ‘आरएचबी ग्रीन’ मोबाइल एप को मंडल के आयुक्त पवन अरोड़ा ने मंडल मुख्यालय मेें शुक्रवार को लांच किया।

 मोबाइल एप लांच

‘आरएचबी ग्रीन’ मोबाइल एप लांच

जयपुर। राजस्थान को हरा भरा बनाने के लिए राजस्थान आवासन मंडल की ओर से 16 अगस्त कोे आमजन की भागीदारी से पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया जाएगा। मंडल की ओर से कोविड-19 महामारी को मद्देनजर रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित करते हुए पौधारोपण किया जाएगा। इसके लिए मंडल की ओर से तैयार किए गए ‘आरएचबी ग्रीन’ मोबाइल एप को मंडल के आयुक्त पवन अरोड़ा ने मंडल मुख्यालय मेें शुक्रवार को लांच किया।इस मौके पर अरोड़ा ने कहा कि पर्यावरणसंरक्षण, सौंदर्यकरण एवं हरियाली विकास के लिए आवासन मंडल संकल्पबद्ध है। मंडल द्वारा मानसरोवर के सिटी पार्क में वृहद् स्तर पर वृक्षारोपण किया जाएगा। इसके साथ ही प्रताप नगर योजना में निर्माणाधीन कोचिंग हब और नायला में वीकेंड होम्स योजना में भी बड़े स्तर पर पौधारोपण किया जाएगा।
पौधारोपण कार्यक्रमों मेें आमजनता की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए मंडल की ओर से ‘आरएचबी ग्रीन‘ के नाम से मोबाइल एप और वेवबसाइट बनाई गई है। इस मोबाइल एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। पौधारोपण के इच्छुक लोग अपना रजिस्ट्रेशन इस ‘एप’ पर मोबाईल के माध्यम से कर सकेंगे तथा अपने इच्छित दिवस को इच्छित टाइम स्लॉट में आकर पौधारोपण कर सकेंगे। इसमें कोविड-19 के संक्रमण काल को देखते हुए पौधारोपण के लिए टाइम स्लॉट तय किए गए हैं। पौधारोपण कार्यक्रम प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को सुबह 8 से 10 बजे और शाम 4 से 6 बजे तक किया जाएगा। इस प्रकार प्रत्येक सप्ताह 4 स्लॉट में पौधारोपण किया जाएगा तथा प्रत्येक स्लॉट में कोविड-19 को मध्यनजर रखते हुए अधिकतम 50 लोग आमंत्रित किए जाएंगे।

पौधारोपण करने वालों को मिलेगा उपहार
यहां पौधारोपण करने वालों को 10 फीट तक उंचाई का स्वस्थ पौधा घर ले जाने के लिए निशुल्क दिया जाएगा। पौधे के लिए खाद और कीटनाशी दवाई का आदान किट भी उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके साथ ही कैप भी उपहार स्वरूप दी जाएगी। आवासन मंडल द्वारा आम लोगों को पौधारोपण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पौधारोपण के समय ली गई सेल्फी आरएचबी ग्रीन वेबसाइट और फेसबुक पेज पर सीधी अपलोड की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो