scriptरेल यात्री अब मोबाइल एप से बुक करवा सकेंगे टिकट, स्टेशन से पांच किमी के दायरे में काम करेगा एप | How to Book Railway Ticket Through app, Uts app | Patrika News

रेल यात्री अब मोबाइल एप से बुक करवा सकेंगे टिकट, स्टेशन से पांच किमी के दायरे में काम करेगा एप

locationजयपुरPublished: Jul 11, 2018 12:38:16 pm

Submitted by:

santosh

www.patrika.com/rajasthan-news/

The advantage of special trains is not available to the passengers due to lack of information here

The advantage of special trains is not available to the passengers due to lack of information here

जयपुर। रेल टिकट के साथ ही प्लेटफॉर्म टिकट लेने के लिए अब आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा। अब रेल टिकट आसानी से आप अपने मोबाइल पर बुक करवा सकेंगे। उत्तर पश्चिम रेलवे अपने मंडलों पर इस महीने से एक मोबाइल एप शुरू करने जा रहा है, जिसके माध्यम से आसानी ने रेल टिकट बुक करवाए जा सकेंगे। खास बात यह होगी कि यह एप स्टेशन से पांच किलोमीटर की दूरी तक ही काम करेगा। टिकट खरीदने के लिए आपको रिचार्ज भी करवाना होगा।
दरअसल, यात्रियों को गुगल प्ले स्टोर से इस यूटीएस मोबाइल एप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद यह काम करेगा। इस यूटीएस एप के जरिए यात्री जनरल टिकट, प्लेटफॉर्म टिकट समेत अन्य टिकट आसानी से बुक करवा सकेंगे। टिकट लेने पर आर-वॉलेट से पैसा कटेगा। एप से दो तरह के टिकट जारी होंगे। एक टिकट पेपरलेस होगा, जबकि दूसरी तरह का टिकट पेपर पर प्रिंट किया जा सकेगा।
पेपर टिकट बुक करवाने के लिए यात्री को अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवाना होगा। इस नंबर पर आए वन टाइम पासवर्ड की मदद से यात्री को स्टेशन पर लगी एटीवीएम मशीन में डालना होगा। इसके बाद पेपर टिकट जारी हो जाएगा। पेपर टिकट बुक करने के लिए पांच किलोमीटर की दूरी की कोई बाध्यता नहीं होगी। उत्तर पश्चिम रेलवे टिकट बुक करवाने की इस नई व्यवस्था को इसी माह से अपने जयपुर, बीकानेर, जोधपुर और अजमेर में शुरू कर सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो