इन तरीकों से मिलेंगे आइडिया

इन तरीकों से मिलेंगे आइडिया

Shalini Agarwal | Updated: 08 Aug 2019, 05:22:09 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

अच्छे विचारों की सृजनात्मकता चुनौती भरा काम है लेकिन क्रिएटिव माइंड से आसान बनाया जा सकता है

क्रिएटिव लोग हमेशा अपने नए आइडिया के लिए जाने जाते हैं। इन लोगों को लीक से हटकर काम करना पसंद होता है। आम इंसान जहां, किसी नई चीज की कल्पना नहीं कर पाता, वहीं क्रिएटिव लोग उसे दुनिया के सामने प्रैक्टिकल करके दिखा देते हैं। दरअसल, अच्छा थिंकर वही है, जिसके विचारों में नयापन हो। साथ ही अच्छे आइडिया और ग्रेट आइडिया में फर्क करना भी जानता हो। लोगों की वर्क संबंधी या पर्सनल लाइफ संबंधी समस्याओं से बाहर निकालने के लिए आपके दिमाग में अच्छे आइडियाज तो कई बार आते होंगे लेकिन ग्रेट आइडिया तभी आएगा जब आपका दिमाग शांत हो और अपने आसपास की चीजों को अलग एंगल दे सकें। जानते हैं ऐसे ही उपयोगी टिप्स...

चीजों को ऑब्जर्ब करना सीखें
ग्रेट आइडिया के लिए आपको अपने दिमाग को नई सोच एवं क्रिएटिविटी के लिए मोडऩा होगा। अच्छे सोच-विचार के लिए रोजाना कुछ देर का समय तय भी करना होगा। अपने आसपास के घटनाक्रम को ऑब्जर्ब करें एवं उसमें कुछ नया बदलाव लाने के बारे में विचार करें।

अपने सर्कल से बाहर निकलें
यदि आप हर समय अपने फ्रैंड्स या साथियों के बीच भी घिरे रहेंगे तो कुछ नया नहीं सोच पाएंगे। इसलिए अपने सर्कल के बाहर भी लोगों से मेलजोल बढ़ाएं। सोशल साइट्स पर नए लोगों से जुड़ सकते हैं। इस तरह आपको निर्धारित मानसिकता से बाहर निकलने में मदद मिलेगी।

अच्छी वेबसाइट्स देखें
नए आइड्यिाज और कुछ नया सीखने के लिए आप अच्छी वेबसाइट्स देख सकते हैं। सप्ताह के आप रोजाना एक घंटे का समय वेब जर्नी के लिए भी निकालें। यहां नए-नए शब्दों को सीखने के साथ ही नए बिजनेस आइडिया भी मिलेंगे। इस तरह अपने ब्रेन को स्ट्रेच करने से ग्रेट आइडियाज मिलेंगे।

रोजाना कोई जर्नल पढ़ें
बहुत से जर्नल ऐसे होते हैं, जो लाइफ हिस्ट्री के साथ ही विचारों और भावनाओं को भी व्यक्त करते हैं। आइडिएशन हैबिट्स को डवलप करने के लिए जर्नल अच्छे विकल्प हो सकते हैं। इसलिए यदि आपके पास कोई जर्नल नहीं है, तो आज से ही उसकी शुरुआत करें। इस तरह आप तनावमुक्त भी रहेंगे।

मेडिटेशन करें
दिमाग को एकाग्रचित रखकर ही आप नए विचारों के सृजन के लिए तैयार कर सकते हैं। इसलिए दिमाग को शांत रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप रोजाना कुछ देर तक मेडिटेशन करें। मेडिटेशन आपको पर्सनल लाइफ एवं वर्किंग संबंधी तनाव से बाहर निकालने में भी मदद करेगा। इससे आपकी रचनात्मकता बढ़़ सकती है।

दिमागी कसरत करें
ब्रेन वर्किंग को बढ़ाने के लिए कुछ एक्सरसाइज को करना भी जरूरी है। इससे आपके सोचने की क्षमता भी बढ़ती है। ब्रेन एक्टिविटी को बूस्ट करने के लिए आप कुछ पजल्स खेल सकते हैं। इससे सोचने की क्षमता बढ़ेगी और ब्रेन को नए विचारों के तैयार किया जा सकता है। इसका असर वर्किंग पर भी नजर आएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned