scriptकैसे बढ़े बालिका शिक्षा, 237 उपखण्ड मुख्यालयों पर नहीं हैं कन्या महाविद्यालय | How to improve girl education | Patrika News

कैसे बढ़े बालिका शिक्षा, 237 उपखण्ड मुख्यालयों पर नहीं हैं कन्या महाविद्यालय

locationजयपुरPublished: Mar 06, 2020 09:56:13 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

उपखण्ड मुख्यालयों पर कन्या महाविद्यालय नहीं होने से कई जगहों पर छात्राएं 12 वीं के बाद या तो पढ़ाई छोड़ रही हैं या फिर स्वयंपाठी विद्यार्थी के रूप में पढ़ाई कर रही हैं

How to improve girl education

कैसे बढ़े बालिका शिक्षा, 237 उपखण्ड मुख्यालयों पर नहीं हैं कन्या महाविद्यालय

जयपुर। सरकार एक ओर तो प्रदेश में बालिका शिक्षा को बढ़ाने की बात कर रही है, दूसरी ओर उपखण्ड मुख्यालयों पर कन्या महाविद्यालय ही नहीं है। हालांकि सरकार ने पिछले साल कई महाविद्यालय खोले थे, लेकिन फिर भी प्रदेश के 237 उपखण्ड मुख्यालयों पर कन्या महाविद्यालय नहीं है। ऐसे में कई जगहों पर बालिका शिक्षा पर असर देखने को मिल रहा है। उपखण्ड मुख्यालयों पर कन्या महाविद्यालय नहीं होने से कई जगहों पर छात्राएं 12 वीं के बाद या तो पढ़ाई छोड़ रही हैं या फिर स्वयंपाठी विद्यार्थी के रूप में पढ़ाई कर रही हैं। कई माता—पिता ऐसे हैं जो छात्राओं को सहशिक्षा के कॉलेजों में पढ़ने नहीं भेज रहे हैं।
जयपुर जिले में यहां नहीं हैं कन्या महाविद्यालय
जयपुर जिले के बस्सी, चाकसू, आमेर, जमवारामगढ़, सांभर, दूदू, फागी, विराटनगर, सांगानेर उपखण्ड में कन्या महाविद्यालय नहीं हैं।

यहां नहीं है कन्या महाविद्यालय
अजमेर के 10, अलवर के 12, बांसवाड़ा के 7, बारां के 7, बाड़मेर के 9, भरतपुर के 9, भीलवाड़ा के 15, बीकानेर के 7, बूंदी के 5, चित्तौड़गढ़ के 10, चूरू के 3, दौसा के 4, धौलपुर के 5, डूंगरपुर के 7, गंगानगर के 7, हनुमानगढ़ के 5, जयपुर के 9, जैसलमेर के 2, जालोर के 8, झालावाड़ के 7, झुन्झूनु के 7, जोधपुर के 10, करौली के 5, कोटा के 5, नागौर के 11, पाली के 9, प्रतापगढ़ के 4, राजसमंद के 5, सवाईमाधोपुर के 7, सीकर के 7, सिरोही 4, टोंक के 5, उदयपुर के 10 उपखण्ड मुख्यालयों पर सरकारी कन्या महाविद्यालय नहीं हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो