scriptडिजिटल मार्केटिंग की बनाएं रणनीति | how to make digital marketing strategy | Patrika News

डिजिटल मार्केटिंग की बनाएं रणनीति

locationजयपुरPublished: Sep 30, 2019 08:50:04 am

Submitted by:

Shalini Agarwal

डिजिटल मार्केटिंग को सफल बनाने के लिए आपको सही संसाधनों का ही उपयोग करना चाहिए

आज के समय में डिजिटल मार्केट किसी भी बिजनेस की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी पार्ट बन गया है। इसके बावजूद भी बहुत सी ऐसी कंपनियां हैं, जिनके पास डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित किसी तरह की रणनीति नहीं है। स्मार्ट इनसाइड्स की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2019 में 46 फीसदी कंपनियों के पास डिजिटल मार्केटिंग का कोई प्लान नहीं है। वहीं १६ कंपनियां ऐसी हैं, जिनके पास मार्केटिंग की रणनीति तो हैं लेकिन वे डिजिटल उपयोग नहीं समझ पा रहे हैं। देखा जाए तो बिजनेस की ग्रोथ और इनोवेशन के लिए इस ओर गौर करना बहुत जरूरी है। जानते हैं ऐसे ही उपयोगी टिप्स, जो डिजिटल मार्केटिंग में अहम होते हैं।
आप क्या चाहते हैं, पहले यह समझें
बिजनेस के ओवरऑल मिशन और ऑब्जेक्ट को जानने के बाद ही डिजिटल मार्केटिंग का प्लान तैयार किया जा सकता है। यदि आपको यह पता नहीं होगा कि किस दिशा में आगे बढऩा है तो मार्केटिंग के गोल्स भी तय नहीं कर पाएंगे। इसलिए आपको यह पता होना चाहिए कि डिजिटल मार्केटिंग के जरिए आप किन लक्ष्यों को अर्जित करना चाहते हैं। साथ ही वर्तमान परिणाम के प्रति पॉजेटिव रहें। हो सकता है आपको शुरुआत में जल्दी रिजल्ट न मिलें लेकिन आपको धैर्यपूर्वक अपनी रणनीति पर काम करना होगा।
एक मजबूत प्लान तैयार करें
अपने प्लान को सफल बनाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग कैलेंडर तैयार करें। इसे अपनी टीम के साथ शेयर करें और समय-समय पर उसमें परिवर्तन करते रहें। इसके साथ ही आपके पास डिजिटल मार्केटिंग को मॉनिटरिंग करने वाला प्लान भी होना चाहिए। इस तरह सभी पहलुओं पर गौर करना अतिआवश्यक है।
ब्लॉगिंग पर फोकस करें
डिजिटल मार्केटिंग के लिए ब्लॉगिंग भी बहुत महत्त्वपूर्ण होती है। यहां आपको वेबसाइट पर ट्रेफिक बढ़ाने पर भी फोकस करना होगा। ब्लॉगिंग कंपनी को रैंक को पॉजिटिव करने का काम करती है। इस तरह सोशल मीडिया पर आपकी मार्केटिंग भी होती है। इसलिए डिजिटल मार्केटिंग में ब्लॉगिंग के महत्त्व को भी समझें।
मोबाइल मार्केटिंग वर्क
पिछले कुछ समय में मोबाइल मार्केटिंग का भी टे्रंड शुरू हो गया है, जिसे भी डिजिटल मार्केटिंग का एक हिस्सा माना गया है। मार्केटिंग रणनीति के लिए आपको इस ओर भी फोकस करना होगा। इसके लिए आप कंपनी के लिए उपयोगी एप डिजाइन करवा सकते हैं, जहां समस्या का समाधान आसानी हो जाए और सेल्स टारगेट भी पूरे हो जाएं।
गलतियों से सीख लें
आपको पिछले प्लानिंग पीरियड में नहीं जाना है, बल्कि यह देखना है कि उस दौरान आपसे किस तरह की गलतियां हुई थीं। डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी के लिए आपको सभी पहलुओं का एनालिसिस करना होगा। डिजिटल मार्केटिंग प्लान तैयार करने से पहले आपको गूगल बैंचमार्किंग रिपोर्ट का भी अध्ययन करना होगा यानी आपके प्रतियोगी की तुलना में आपकी रिपोर्ट क्या है। इसके बाद रोजाना अपनी ऑनलाइन एक्टिविटी पर नजर रखें। इस तरह लक्ष्यों की ओर तेजी से बढऩे में मदद मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो