नेपाल से कैसे एवरेस्ट को कचरामुक्त बनाकर आय और रोजगार बढ़ा रहा है

नेपाल से कैसे एवरेस्ट को कचरामुक्त बनाकर आय और रोजगार बढ़ा रहा है

Pushpesh Sharma | Updated: 20 Jul 2019, 07:27:39 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

-एक माह चले सफाई अभियान में नेपाल ने 10 हजार किलो कचरा साफ किया है। कचरे से बनने वाले उत्पाद बैक्टीरिया मुक्त और सुरक्षित हैं

जयपुर.

पिछले कुछ वर्षों में माउंट एवरेस्ट पर पर्वतारोहियों की भीड़ बढऩे से कचरे की मात्रा में भी इजाफा हुआ है। जो हिमालय के लिए वजूद के लिए खतरा बन गया है। लेकिन नेपाल ने पहाड़ों को प्रदूषण से बचाने का कारगर तरीका अपनाया है। अब वह कचरे को साफ कर न केवल पर्यावरण बचा रहा हैं, बल्कि इससे आय और रोजगार के रास्ते भी खुले हैं। हाल ही में एक माह चले सफाई अभियान में नेपाल ने दस हजार किलो कचरा साफ किया है। शेरपाओं द्वारा इकट्ठा किए इस कचरे को नेपाल काठमांडू में लैंडफिल करने की बजाय रिसाइकिल कर विभिन्न तरह के उत्पाद बना रहा है। अपशिष्ट से उत्पाद बनाने वाली कंपनी ब्लू वेस्ट टू वैल्यू के प्रमुख नबीन बिकास महाराजन ने बताया कि हाल ही साफ किए गए कांच, लोहा, प्लास्टिक और कपड़े के दस टन कचरे में दो टन को पुनर्नवीनीकृत किया गया है। काठमांडू स्थित ब्लू वेस्ट टू वैल्यू में अब तक सैकड़ों लोग जुड़ गए हैं, जो कचरे से पैसा बना रहे हैं। ब्लू वेस्ट नगर पालिकाओं, अस्पताल, होटल आदि के साथ मिलकर इस काम को अंजाम दे रहा है।

कचरे से बने उत्पादों की कीमत 350 से दो हजार
ब्लू वेस्ट का उद्देश्य माउंट से कचरे को कम करने के साथ ही रिसाइकिल को बढ़ाना और लैंडफिल में भेजे जाने वाले कचरे को कम करना है। इससे आय भी होती है और रोजगार भी बढ़ रहा है। हालांकि कंपनी खुद रिसाइकल नहीं करती, बल्कि अन्य कंपनी मोवारे डिजाइन्स के साथ मिलकर इस कार्य को करती है, जो कांच के उत्पाद बनाने के साथ ही इसे ऑनलाइन बेचती है। मोवारे के अधिकारी उजेन वांगमो लेप्चा कहते हैं कि अपशिष्ट से बने ये उत्पाद बैक्टीरिया मुक्त और परिशोधित हैं। इनकी कीमत 350 से दो हजार नेपाली रुपए तक है। ये उत्पाद ऐसी महिलाओं की आजीविका का अच्छा जरिया है, जो कचरे को एक टें्रडी डिजाइन में आकार देती हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned