राजस्थान रचने जा रहा नया कीर्तिमान, एक साथ 3000 लोग साइकिल चलाकर देंगे पर्यावरण को स्वच्छ बनाये रखने का मैसेज

देश की सबसे बड़ी साईकिल रैली 19 को, 3000 से अधिक शहरवासी होंगे शामिल।

By: nakul

Published: 18 Aug 2017, 08:19 AM IST

जयपुर

 

राजस्थान की राजधानी जयपुर जल्द ही एक नया कीर्तिमान रचने जा रही है। दरअसल, पर्यावरण शुद्धिकरण और आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से देश की अब तक की सबसे बड़ी साईकिल रैली का आयोजन किया जाएगा।

 

हिन्दू आध्यात्मिक एवं सेवा फाउंडेशन जयपुर की ओर से 19 अगस्त को सुबह साढ़े 8 बजे अमर जवान ज्योति से देश की अब तक की सबसे बड़ी साईकिल रैली का आयोजन किया जाएगा। सचिव सोमकांत शर्मा ने बताया कि शहर में बढ़ते ट्रैफिक दबाव और आमजन की दैनिक कार्यशैली में व्यस्तता के कारण स्वास्थ्य में निरंतर गिरावट, वाहनों के धुंए से होने वाले वायु प्रदूषण, वायुमंडल में लगातार बढ़ती विनाशकारी कार्बन -डाईऑक्साइड से मुक्ति का एक ही उपाय है, और वो है पर्यावरण संरक्षण।

 

प्रदूषण मुक्त शहर बनाने व साईकिल चलाने के लिए आमजन को जागरूक करने और जिम्मेदारी का अहसास दिलाने के लिए ही एचएसएसएफ साइक्लोथॉन 2017 का आयोजन किया जा रहा है।

 

यह रैली अमर जवान ज्योति से शुरू होकर अल्बर्ट हॉल होते हुए रामनिवास बाग पर समाप्त होगी। इस मौके पर तीन हजार से अधिक छात्र छात्राएं एवं शहरवासी पर्यावरण संरक्षण का सन्देश साईकिल चलाकर देंगे ,साथ ही पर्यावरण संरक्षण की शपथ भी लेंगे।

 

रैली के संयोजक लक्ष्मीकान्त भारद्वाज ने बताया कि शहर की बसावट में घनत्व अधिक है और अधिकतर गंतव्य नजदीक है इसलिए जयपुर में साईकिल का चलन अन्य बड़े शहरों की तुलना में आसान है। ऐसे में केवल लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। इस साईकिल रैली में शहर के कई गण मान्य लोग उपस्थित रहकर साइकिल सवारों का उत्साहवर्धन करेंगे।


आयोजकों ने बताया कि रैली में शामिल होने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरु किये गए हैं। रैली को लेकर शहरवासियों में खासा उत्साह देखा जा रहा है। रैली में शामिल होने वाले सभी प्रतिभागियों को पंजीयन कराने के साथ ही टी-सरत और कैप भी उपलब्ध कराई जाएगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned