scriptमरूधरा में आसमान से बरसने लगी आग……… | https:www.patrika.comjaipur-newsmansoon-forcast-in-rajasthan-8291157 | Patrika News

मरूधरा में आसमान से बरसने लगी आग………

locationजयपुरPublished: Jun 08, 2023 11:17:43 am

Submitted by:

anand yadav

बरसने लगे अंगारे, गर्मी से बेहाल लोग, एक दर्जन जिलों में दिन में पारा 40 डिग्री पार, आगामी दिनों में लू का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान, 20 जून के बाद राजस्थान में मानसून पूर्व बारिश का दौर

Weather Update : 3 जून तक नहीं मिलने वाली राहत, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather Update : 3 जून तक नहीं मिलने वाली राहत, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

जयपुर। राजस्थान में अब गर्मी के नरम तेवर फिर तीखे होने लगे हैं। दिन के साथ रात के तापमान में हुई बढ़ोतरी ने लोगों को बेहाल कर दिया है। पश्चिमी मैदानी इलाकों में लू चल रही है। वहीं प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री पार दर्ज होने लगा है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आगामी दिनों में उत्तर पश्चिमी जिलों में लू का दौर जारी रहने व धूलभरी हवाएं चलने की आशंका है।
मौसम केंद्र जयपुर से मिली जानकारी के अनुसार बीकानेर और नागौर जिले में अगले 24 घंटे में 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज अंधड़ चलने और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।
वहीं राजस्थान के अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहने और दिन के तापमान में 3-4 डिग्री तक बढ़ोतरी होने की आशंका है। बीते 24 घंटे में चूरू में सर्वाधिक 42.5 डिग्री अधिकतम तापमान रेकॉर्ड हुआ। वहीं कोटा, बारां, बांसवाड़ा, बूंदी, जैसलमेर, बाड़मेर, टोंक, करौली, बीकानेर और फलोदी जिलों में दिन में पारा 40 डिग्री पार दर्ज किया गया। आसमान से बरसते अंगारों के कारण जिलों में जनजीवन बेहाल रहा।
राजधानी जयपुर में बीते 24 घंटे में दिन का तापमान 40 डिग्री से कम दर्ज हुआ लेकिन धूप की बढ़ती तपिश के कारण गर्मी के तेवर तीखे बने रहे। दिन में शहर की सड़कों पर गर्मी के चलते लोगों की आवाजाही भी अब कम होने लगी है। भीषण गर्मी के चलते अब शहरवासी दिनचर्या में बदलाव करने लगे हैं। दिन के अलावा रात में भी गर्मी का असर अब महसूस होने लगा है। शहर में बीती रात न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।
मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो मौसम तंत्र में हो रहे बदलाव के कारण राजस्थान में आगामी 20 जून के बाद तक ही मानसून पूर्व बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है। ऐसे में माना जा रहा है कि मौसम में बड़ा बदलाव नहीं होने की सूरत में अगले 10- 12 दिन राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ने की आशंका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो