scriptसेहतमंद जिन्दगी के लिए हमराह बने शहरवासी, लगाए ठहाके, मतदान का लिया संकल्प | Humrah 2019 jaipur : loksabha election 2019 | Patrika News

सेहतमंद जिन्दगी के लिए हमराह बने शहरवासी, लगाए ठहाके, मतदान का लिया संकल्प

locationजयपुरPublished: Apr 21, 2019 10:07:52 am

Submitted by:

Deepshikha Vashista

रामनिवास बाग में आयोजित राजस्थान पत्रिका कार्यक्रम हमराह

Humrah 2019

सेहतमंद जिन्दगी के लिए हमराह बने शहरवासी, लगाए ठहाके किया, मतदान का लिया संकल्प

जयपुर. हंसी के ठहाकों और योगा के बीच रविवार को शहरवासियों की ताजगीभरी सुबह की शुरुआत हुई। मौका था राजस्थान पत्रिका की ओर से रामनिवास बाग में अल्बर्ट हॉल के सामने प्रात: 5 बजे से 7 बजे तक आयोजित हमराह कार्यक्रम का। जिसमें सैंकड़ों लोग हमराह के हमराही बने।
कार्यक्रम में एक ओर लोग जहां ‘जिन्दगी एक सफर है सुहाना… गीत के साथ खूबसूरत जीवन का अहसास करते दिखे, तो सेहत के कई रंगो ने भी उन्हें हैल्दी रहने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में कई खेलकूद गतिविधियों के साथ साथ योग कार्यक्रम, स्वास्थ्य कैंप आयोजित हुए। वहीं लोगों को मतदान करने के लिए शपथ भी दिलाई गई।
हर उम्र वर्ग के लोगों ने लिया हिस्सा

कार्यक्रम में न केवल बच्चों और युवाओं का ध्यान रखा गया, बल्कि महिला और बुजुर्ग सहित हर उम्र और वर्ग के लोगों ने स्वास्थ्य, मस्ती और मनोरंजन के साथ जीवन का नया अनुभव प्राप्त किया।
कार्यक्रम में मुख्य आकर्षण का केंद्र हास्य क्लब के नवरत्न बड़जात्या और उनकी पत्नी सुशीला बड़जात्या के हास्य योग ने सुबह को खुशनुमा बनाया।इस दौरान रस्साकसी, स्केटिंग, बैडमिंटन, रूमाल झपट्टा, साईकिलिंग, एरोबिक्स और योग सहित कई गतिविधयां हुई।

योग और डाइट प्लान की दी जानकारी
इस दौरान विभिन्न योग क्रियाओं और एरोबिक्स के जरिए भी लोगों ने स्वस्थ्य रहने के तरीके सीखे। कार्यक्रम में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान से योगा विशेषज्ञ डॉ. काशीनाथ समगंडी अपनी टीम के साथ स्वस्थ जीवन शैली के लिए योगा के गुर बताए। होम्योपैथी विशेषज्ञ डॉ. पुनीत आर शाह ने होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति से परामर्श दिया।
एक्यूप्रेशर विशेषज्ञ डॉ. पीयूष त्रिवेदी भी अपनी टीम के साथ एक्यूप्रेशर के बारे में परामर्श व सेवाएं दी। साथ ही आयुर्वेद औषधियों के बारे में आयुर्वेद विशेषज्ञ वैद्य शंभू ने लोगों केा जानकारी दी। वहीं डाइटिशयन अंजली फाटक ने गर्भावस्था में योगा और डाइट प्लान के बारे में बताया।
मतदान के लिए दिलाई शपथ
हमराह कार्यक्रम में जिला निवार्चन विभाग की ओर से भी मतदाता जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें ईवीएम वीवीपेट की जानकारी भी लाइव दी गई। प्रवीणलता संस्थान की कार्यकर्ता ने मतदाता जागरुकता कार्यक्रम किया। लोकसभा चुनाव 2019 में अधिक से अधिक मतदान को बढ़ावा देने के लिए शपथ भी दिलाई गई। लोगों को लोकसभा चुनावों में अधिक से अधिक मतदान करने के जागरूक किया गया।

व्यस्त जिंदगी में ऐसे कार्यक्रम जरूरी
इस कार्यक्रम को लोगों ने काफी सराहाना। कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए लोगों का कहना था कि आज की व्यस्त जिंदगी में तनाव से बचने के लिए ऐसे कार्यक्रम जरूरी हैं। ऐसे कार्यक्रम से लोगों को खुद को स्वस्थ रखने के प्रति भी जागरूकता पैदा होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो