scriptडीग में हुरंगा महोत्सव, लट्ठमार होली के साथ बंब की थाप पर होगा लोकगायन | Huranga Festival in Deeg, bharatpur along with Lathmar Holi | Patrika News

डीग में हुरंगा महोत्सव, लट्ठमार होली के साथ बंब की थाप पर होगा लोकगायन

locationजयपुरPublished: Mar 12, 2023 02:33:09 pm

Submitted by:

Amit Purohit

दूरदराज से आते हैं कलाकार और दर्शक। कलाकार बंब की थाप पर लोकगायन का प्रदर्शन करते हैं। जिसमें लठ्मार होली और अबीर गुलाल के साथ पिचकारी से चंहुओर रंगो की बौछार की जाती है।

holi_bharatpur_shitla_mata.jpg

Demo Pic

डीग (भरतपुर) पत्रिका न्यूज नेटवर्क. ब्रज की होली का दुनियाभर में नाम है। होली देखने व खेलने दुनिया के कई देशों से सैलानी आते है व आनंद लेते है। नगर पालिका की ओर से हुरंगा महोत्सव 13 मार्च को दोपहर 2 बजे लक्ष्मण मन्दिर के सामने पालिका कार्यालय पर आयोजित होगा। कार्यक्रम के दौरान लठ्ठमार होली के साथ बंब पार्टियों का लोक प्रदर्शन आयोजित होगा। इससे पूर्व मेले के तहत भूडा गेट स्थित (सेढ का मढ) संमरादेव हनुमार मंदिर पर शीतला माता पर पूजन का कार्यक्रम होगा। हुरंगा महोत्सव के आयोजन को लेकर नगर पालिका ने शहर में एनाउंसमेंट कराया गया है।
दशकों से चला आ रहा है हुरंगा महोत्सव:
शीतलाष्टमी के अवसर पर दशकों से चली आ रही परंपरा में हुरंगा महोत्सव के आयोजन पर महोत्सव में शहर सहित दूर दराज के गांवां से बंब पार्टियों में पारंपरिक रूप से सजे-धजे आए कलाकार बंब की थाप पर लोकगायन का प्रदर्शन करते हैं। जिसमें लठ्मार होली और अबीर गुलाल के साथ पिचकारी से चंहुओर रंगो की बौछार की जाती है। सोमवार सुबह एक दिन पूर्व घरों में बनाए गए पकवानों से भूडा गेट स्थित सेढ का मढ (संमरादेव हनुमान मंदिर) और मसानी मौहल्ला स्थित मन्दिर पर शीतला माता की पूजा कर परिवार की खुशहाली की कामना के लिए बासे पकवानों से भोग लगाया जाएगा। उससे पहले रविवार रात संमरादेव हनुमान मंदिर परिसर में स्थानीय कलाकारों की ओर से भजन संध्या कार्यक्रम आयोजित होगा।
https://youtu.be/UPUyQ0wDYm8
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो