scriptIMD Alert : अरब सागर के ऊपर तूफान सक्रिय | Hurricane Active Over Arabian Sea Will Hit Gujarat Maharashtra | Patrika News

IMD Alert : अरब सागर के ऊपर तूफान सक्रिय

locationजयपुरPublished: May 30, 2020 07:13:52 pm

Submitted by:

hanuman galwa

IMD Alert : भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि अगले 48 घंटे में अरब सागर के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनेगा और वह तीन जून तक गुजरात और उत्तर महाराष्ट्र के तटों की ओर बढ़ेगा।

IMD Alert : अरब सागर के ऊपर तूफान सक्रिय

IMD Alert : अरब सागर के ऊपर तूफान सक्रिय

अरब सागर के ऊपर तूफान सक्रिय
तीन जून तक गुजरात व महाराष्ट्र में देगा दस्तक

जयपुर। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि अगले 48 घंटे में अरब सागर के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनेगा और वह तीन जून तक गुजरात और उत्तर महाराष्ट्र के तटों की ओर बढ़ेगा।
अरब सागर के ऊपर दो तूफान बन रहे हैं, जिसमें से एक अफ्रीकी तट से लगे समुद्र क्षेत्र के ऊपर है और वह ओमान व यमन की ओर बढ़ सकता है, जबकि दूसरा भारत के करीब है। इस घटनाक्रम की जानकारी ऐसे समय में सामने आई है, जब 10 दिन पहले बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान अम्फान के कारण बंगाल के चार जिलों में भारी तबाही हुई थी। इस तूफान में 86 लोगों की मौत हो गई थी और लाखों लोग बेघर हो गए थे। आईएमडी ने अपने दैनिक बुलेटिन में कहा है कि दक्षिण पूर्व-पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर अगले 48 घंटों के दौरान एक निम्न दबावा का क्षेत्र बनेगा। यह उसके अगले 48 घंटों के दौरान और तीव्र होकर डिप्रेशन में बदलेगा और उसके बाद और तीव्र हो सकता है। यह तीन जून तक गुजरात और उत्तर महाराष्ट्र तटों की ओर उत्तर-पश्चिमोत्तर की तरफ बढ़ेगा। एक निम्न दबाव क्षेत्र और एक डिप्रेशन आईएमडी के आठ श्रेणी के पैमाने पर प्रथम दो स्तर हैं। इस पैमाने का उपयोग तूफान को उसकी तीव्रता के आधार पर मामने में किया जाता है। मौसम ब्यूरो ने कहा कि अरब सागर के ऊपर संभावित निम्न दबाव के क्षेत्र के प्रभाव के कारण स्थितियां एक जून से केरल के ऊपर मॉनसून की शुरुआत के लिए अनुकूल होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो