scriptअभी 45 मीटर ऊंचाई तक ही आग बुझाने में सक्षम है दमकल, सरकार चाहे तो आ जाएगी ‘हाईड्रोलिक लैडर’ | 'Hydraulic ladder machine' proposal by rajasthan govt | Patrika News

अभी 45 मीटर ऊंचाई तक ही आग बुझाने में सक्षम है दमकल, सरकार चाहे तो आ जाएगी ‘हाईड्रोलिक लैडर’

locationफैजाबादPublished: May 04, 2017 06:44:00 pm

Submitted by:

vijay ram

30 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर में अग्नि हादसों से निपटने के लिए सिर्फ 56 दमकल गाडि़यां हैं, जबकि जरुरत 100 से ज्यादा दमकलों की है। हाईड्रोलिक लैडर मशीन खरीदने का प्रस्ताव भी सरकार के पास अटका है…

राजधानी जयपुर का दिनोंदिन विस्तार होता जा रहा है, लेकिन शहर में आग्निजनित घटनाओं से निपटने के लिए इंतजाम वहीं के वहीं हैं।


30 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर में अग्नि हादसों से निपटने के लिए सिर्फ 56 दमकल गाडि़यां हैं, जबकि जरुरत 100 से ज्यादा दमकलों की है। यही नहीं जयपुर में 90 मीटर ऊंचाई वाले भवनों में आग बुझाने की क्षमता वाली हाईड्रोलिक लैडर मशीन खरीदने का प्रस्ताव भी सरकार के पास अटका है।

सरकार की मंजूरी मिले तो आए हाईड्रोलिक लैडर मशीन

जानकारी के अनुसार जयपुर शहर के फायर ब्रिगेड बेड़े में इस समय 56 दमकल गाडि़यां हैं। इनमें से 10 वॉटर बाउजर, 30 वॉटर टेंडर, 10 फॉम टेंडर और 6 मिनी दमकल गाडिय़ां शामिल हैं। निगम के पास फिलहाल 45 मीटर ऊंचाई वाले भवनों में ही आग बुझाने के इंतजामात हैं। नगर निगम ने 2011-12 में हाईड्रोलिक लैडर मशीन खरीदी थी, यह मशीन 45 मीटर की ऊंचाई तक आग बुझाने में सक्षम है।

Read: एक बार फिर दोस्ती, धोखे और ब्लैकमेलिंग का वीडियो वायरल, कोटा की युवती को बनाया शिकार

नगर निगम शहर में बढ़ रही हाईराइजिंग इमारतों की संख्या को देखते हुए 90 मीटर ऊंचाई तक आग पर काबू पाने की क्षमता वाली हाईड्रोलिक लैडर मशीन खरीदने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवा चुका है, लेकिन तीन साल से यह प्रस्ताव सरकार के पास अटका है। जानकारी के अनुसार जयपुर के अग्निशमन बेड़े में फिलहाल 150 स्थाई कर्मचारी हैं और 100 नागरिक सुरक्षा के कर्मचारी शामिल हैं।

Read: शर्म करो! अब राजस्थान हाईकोर्ट में ही रिश्वत लेते धरा गया सरकारी वकील, यूं हुई पहली घटना

जयपुर शहर में अग्निशमन सुविधाओं की जरुरत को देखते हुए 2008 में फायरमैन और दमकल चालक के 206 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई थी, लेकिन यह भर्ती अब तक नहीं हो पाई है। इससे दमकल बेड़े का विस्तार भी नहीं हो पा रहा है।

छुपा क्यों रहे! यहां मियाद से पहले कबाड़ हो गईं 40 लो-फ्लोर बसें, JCTCL के पास हैं 400 फिर भी

जयपुर में अग्निशमन के इंतजाम बढ़ाने की जरुरत है। नई हाईड्रोलिक लैडर मशीन की खरीद के प्रस्ताव को सरकार से मंजूरी नहीं मिल रही है। राजधानी में फायर ब्रिगेड बेड़े को मजबूत करना ही होगा।
महेश कलवानी, पूर्व चेयरमैन, फायर कमेटी, नगर निगम जयपुर।

ट्रेंडिंग वीडियो