लाभार्थी-मुख्यमंत्री संवाद: सीएम ने किया दावा, 5 साल में 40 लाख लोगों को दी नौकरी

लाभार्थी-मुख्यमंत्री संवाद: सीएम ने किया दावा, 5 साल में 40 लाख लोगों को दी नौकरी

santosh trivedi | Publish: Sep, 05 2018 08:30:56 AM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुर। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि 5 साल में इतने काम हुए जितने कांग्रेस 50 साल में भी नहीं कर पाई। सरकार ने इस कार्यकाल में 40 लाख लोगों को नौकरी दी। राजे मंगलवार को यहां अमरूदों का बाग में आयोजित मुख्यमंत्री-लाभार्थी संवाद कार्यक्रम में बोल रही थीं।

 

मुख्यमंत्री ने कहा, करीब 16 लाख लोगों को कौशल प्रशिक्षण देकर निजी क्षेत्रों में नौकरी दी गई, 20 लाख लोगों ने मुद्रा योजना का लाभ उठाकर अपना रोजगार शुरू किया। करीब 3.25 लाख को सरकारी नौकरी दी गई। इनमें से 1.35 लाख नौकरियां प्रक्रियाधीन हैं। हमारा लक्ष्य रहा है कि गरीब-अमीर सब एक पायदान पर खड़े हों। सबका विकास हो।

 

कभी नहीं कहा, हम कंगाल हैं
मुख्यमंत्री ने कहा, राजस्थान को हाथ में लिया तब 2.50 लाख करोड़ का कर्ज था लेकिन कभी नहीं कहा कि हम कंगाल हैं। दूसरे लोग जाति-मजहब को लड़ाकर चुनाव में जाते हैं लेकिन हमने जाति-मजहब कभी नहीं देखा, हर वर्ग के लिए काम किया। कांग्रेस ने 50 साल राज किया लेकिन हर काम लटकाए रखा।

 

सफाईकर्मियों की भर्ती पर सीएम ने कहा कि कांग्रेस ने रोड़े अटकाए लेकिन हमने भर्ती की। मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। इस मौके पर गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया, सामाजिक न्याय-अधिकारिता मंत्री अरुण चतुर्वेदी, स्वायत्त शासन मंत्री श्रीचंद कृपलानी, खाद्य-नागरिक आपूर्ति मंत्री बाबूलाल वर्मा, महिला-बाल विकास मंत्री अनिता भदेल भी मौजूद थे।

 

काली शर्ट, काला पर्स, नहीं दिया प्रवेश
कार्यक्रम में अधिकारियों को विरोध होने की आशंका का ऐसा डर सताया कि काली शर्ट व काले पर्स वाले लाभार्थियों को घुसने ही नहीं दिया गया। पुरुषों को काली टी-शर्ट, शर्ट, रुमाल लेकर अंदर नहीं जाने दिया गया, जबकि महिलाओं को काले दुपट्टे, पर्स आदि देखकर रोक दिया गया।

 

हमने 2100 करोड़ किए खर्च
मुख्यमंत्री ने कहा कि मुफ्त दवा और इलाज योजना में कांग्रेस ने 300 करोड़ ही खर्च किए और हमने 2100 करोड़।

 

बांटे प्रमाण पत्र
राजे ने एससी-एसटी वित्त निगम की योजनाओं में स्वरोजगार के लिए 31 मार्च 2016 तक 2 लाख रुपए तक के 11 लाभार्थियों को टोकन स्वरूप ऋण माफी योजना के अदेयता प्रमाण पत्र, 11 लाभार्थियों को ऋण राशि के चेक दिए। राजे ने 11 नि:शक्तों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल, 11 लाभार्थियों को स्मार्टफोन दिए। इससे पहले लाभार्थी महिलाओं ने मुख्यमंत्री को चुनरी ओढ़ाई। मुख्यमंत्री ने सफाईकर्मियों को सुरक्षा किट बांटे, उनके स्वास्थ्य-सुरक्षा के लिए तैयार की गई सफाई मार्गदर्शिका का विमोचन किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned