scriptसोशल मीडिया पर फैल रहे चाइल्ड पोर्न पर लगे प्रतिबंध: रविशंकर प्रसाद | IAMAI India Digital Summit 2020: Be responsible, Ravi Shankar Prasad | Patrika News

सोशल मीडिया पर फैल रहे चाइल्ड पोर्न पर लगे प्रतिबंध: रविशंकर प्रसाद

locationजयपुरPublished: Feb 06, 2020 01:39:59 pm

Submitted by:

santosh

भाजपा के वरिष्ठ नेता और सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि सोशल मीडिया पर फैल रहे चाइल्ड पोर्न पर प्रतिबंध लगना चाहिए।

iamai.jpg

जयपुर/नई दिल्ली। भाजपा के वरिष्ठ नेता और सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि सोशल मीडिया पर फैल रहे चाइल्ड पोर्न पर प्रतिबंध लगना चाहिए। उन्होंने यूट्यूब, गूगल, फेसबुक और व्हाट्सएप को लेकर चिंता जताई। नई दिल्ली में आयोजित 14वीं इंडिया डिजिटल समिट के दूसरे दिन केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पिछले 5 साल में फ्रांस की आबादी के बराबर इंडिया में मोबाइल हो चुके हैं।

 

भारत डिजिटल व्यापार के लिए सदैव खुला है। यहां आएं और भारतीय कानून के अनुसार व्यापार करें। उन्होंने कहा कि भारत में डाटा सिक्योरिटी को लेकर एक बिल की तैयारी हो रही है। संभवत अप्रैल या मई में ही यह बिल संसद में पेश किया जा सकता है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मैं भी यूट्यूब पर बहुत संगीत सुनता हूं। यूट्यूब सहित अन्य साधन बेहतर जानकारी देते हैं। वहीं देखा और सुना जाए जो बेहतर हों, लेकिन सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। उसे भी तलाशा जाए जिसने सोशल मीडिया पर बदमाशी की शुरुआत की है।

 

फेक न्यूज़ भी एक बड़ा चैलेंज बन गया है। केंद्रीय मंत्री ने डिजिटल इंडिया को लेकर चलाई जा रही भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी। रविशंकर प्रसाद ने डिजिटल इंडिया की खूबियों को बताते हुए कहा कि आधार कार्ड ऐसा आधार है, जिसे बदला नहीं जा सकता। आदमी का चेहरा बदला जा सकता है उसकी आंखें और उसकी अंगुलियों के निशान कभी नहीं बदले जा सकते यही आधार की पहचान है। डिजिटल इंडस्ट्री के सबसे बड़े शिखर सम्मेलनों में से एक ‘इंडिया डिजिटल समिट’ इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) की ओर से आयोजित किया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो