script4 लाख से अधिक पट्टे बांटने की तैयारी, जयपुर, भीलवाड़ा को कम प्रगति पर डांट | IAS Aprna Arora reviewed prashasan gaon ke sang campaign | Patrika News

4 लाख से अधिक पट्टे बांटने की तैयारी, जयपुर, भीलवाड़ा को कम प्रगति पर डांट

locationजयपुरPublished: Oct 25, 2021 02:55:35 pm

Submitted by:

Pankaj Chaturvedi

— रविवार के दिन प्रमुख सचिव ने की प्रशासन गांवों के संग अभियान की समीक्षा, सभी सीईओ को कामों में तेजी लाने के निर्देश

4 लाख से अधिक पट्टे बांटने की तैयारी, जयपुर, भीलवाड़ा को कम प्रगति पर डांट

4 लाख से अधिक पट्टे बांटने की तैयारी, जयपुर, भीलवाड़ा को कम प्रगति पर डांट

जयपुर. प्रशासन गांवों के संग अभियान में पंचायत राज और ग्रामीण विकास ग्रामीण आबादी में चार लाख से अधिक पट्टे बांटने की तैयारी में है। दो अक्टूबर से शुरु हुए अभियान के तहत अब तक गांवों में 1.27 लाख पट्टे बांटे जा चुके हैं। हालांकि जयपुर, बारां, श्रीगंगानगर, जोधपुर और जालौर पट्टा वितरण का काम बेहद लचर है।
पट्टा वितरण में जयपुर महज 57 प्रतिशत उपलब्धि के साथ अंतिम पायदान पर है, जबकि अभियान की समग्र प्रगति में भीलवाड़ा जिला सबसे कमजोर रहा। इस पर विभाग की प्रमुख सचिव अपर्णा अरोड़ा ने रविवार को दोनों जिलों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के समक्ष नाराजगी जाहिर की।
अरोड़ा ने बैठक में अभियान के तहत पट्टा वितरण, प्रधानमंत्री आवास योजना— ग्रामीण, पेयजल योजनाएं आदि कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अभियान में ज्यादा से ज्यादा प्रकरणों का निस्तारण और घुमंतू, भूमिहीन एवं आवासहीन परिवारों को निःशुल्क पट्टा जारी करने के लिए प्रयास करने के निर्देश दिए। बैठक में ग्रामीण विकास सचिव के.के पाठक ने मनरेगा के 42 हजार रिजेक्टेड पेमेंट जल्द पूरे कराने, शून्य श्रमिक नियोजन वाले जिलों में कार्य स्वीकृति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
हैंडपंप खराबी पर रिपोर्ट देंगे सीईओ

बैठक में सामने आया कि प्रदेश की पंचायतों में करीब 8 हजार से अधिक हैंडपंप लंबे समय से खराब पड़े हैं। अरोडा ने कहा कि इन खराब हैंडपंपों का विवरण खराबी के कारण समेत एक सप्ताह में दिया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो