आईसीसी टूर्नामेंटों को लेकर बीसीसीआई ने बदला रुख, आईपीएल के लिए बड़ी ङ्क्षवडो की संभावना

भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने अधिक अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट को दी मंजूरी

By: satish

Published: 12 Jun 2021, 06:12 PM IST

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने हाल ही में 2024 से 2031 तक के चक्र में दो अतिरिक्त अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों के आयोजन को लेकर अपना रुख बदल दिया है, क्योंकि इन आयोजनों को लेकर बीसीसीआई का ²ष्टिकोण अब कुछ अलग है। आईसीसी टूर्नामेंटों के प्रति बीसीसीआई के इस बदले रुख से आईपीएल के लिए एक बड़ी और विस्तारित ङ्क्षवडो की संभावना जताई जा रही है। दरअसल पहले बीसीसीआई ने ज्यादा आईसीसी टूर्नामेंटों का विरोध किया था। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड भी इस विरोध का हिस्सा थे, लेकिन अब बीसीसीआई समेत तीनों बड़े क्रिकेट बोर्ड ने ज्यादा अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के आयोजन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
गांगुली कर चुके हैं हस्ताक्षर
दिलचस्प बात यह है कि गांगुली ने खुद आईसीसी बोर्ड के इस हालिया प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए थे, जिसमें अगले आठ साल के चक्र के लिए दो एकदिवसीय विश्व कप, चार टी-20 विश्व कप और दो चैंपियंस ट्रॉफी को मंजूरी दी गई थी। बीसीसीआई के आईसीसी टूर्नामेंट के संबंध में इस यू टर्न के पीछे आईपीएल को एक बड़ी और विस्तारित ङ्क्षवडो से जोड़कर देखा जा सकता है।
आईपीएल में नई टीमें जुड़ेंगी तो चाहिए अतिरिक्त दिन
वर्तमान में आईपीएल के 60 मैचों के लिए 52 से 54 दिनों का समय लगता है। अधिकतर विदेशी खिलाडिय़ों की भागीदारी के लिए अप्रेल-मई में अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर फ्री रखा जाता है। अगर आईपीएल में दो नई टीमें जुड़ती हैं तो 15 से 20 दिन अतिरिक्त चाहिए होंगे। फिलहाल अभी आईपीएल में दो टीमें जोडऩे को लेकर चीजों को अंतिम रूप में नहीं दिया गया है। बीसीसीआई की जनरल बॉडी ने बेशक इसे मंजूरी दी है, लेकिन इसके लिए कम से कम 15 से 20 दिन अतिरिक्त लगेंगे। यह बोर्ड पर निर्भर करता है कि आईपीएल के नए स्वरूप पर कैसे काम किया जाएगा। इसे एक चरण में आयोजित किया जाएगा या दो चरण। आईपीएल के आईसीसी टूर्नामेंटों से अलग समय पर होने से ही ब्रॉडकास्टर्स को इसे कवर करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा।

satish Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned