script

आईसीसी विश्वकप : फाइनल से पहले देखें टूर्नामेंट में इंग्लैंड-न्यूजीलैंड की हार-जीत का आंकड़ा

locationजयपुरPublished: Jul 12, 2019 08:26:35 pm

Submitted by:

Satish Sharma

आईसीसी विश्वकप अब अपने अंतिम पडाव में है। चैंपियन कौन होगा इसका फैसला भी रविवार को हो जाएगा, जब न्यूजीलैंड और इंग्लैंड लॉड्र्स के मैदान में भिड़ेंगे। खिताबी मुकाबले से पहले यदि दोनों टीमों की हार-जीत पर नजर डालें तो फाइनल के समीकरण को समझा जा सकता है।

icc world cup analysis

आईसीसी विश्वकप : फाइनल से पहले देखें टूर्नामेंट में इंग्लैंड-न्यूजीलैंड की हार-जीत का आंकड़ा

इंग्लैंड ने टूर्नामेंट में कुल 10 मैच खेले और ६ मैचों में जीत दर्ज की और 60 फीसदी जीत के साथ फाइनल में पहुंची वहीं न्यूजीलैंड भी 60 फीसदी जीत के साथ फाइनल में पहुंची है। यदि लक्ष्य बचाने और रन के लिहाज से जीत के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो इंग्लैंड टॉप-5 जीत में से 4 जीत अपने नाम की हैं इसमें उसने अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश को हराया है, इस लिस्ट में न्यूजीलैंड का कहीं नाम नहीं है। इसी प्रकार यदि विकेट के लिहाज से जीत देखें तो न्यूजीलैंड के नाम 10 विकेट की सबसे बड़ी जीत है तो श्रीलंका के खिलाफ रही, इस लिस्ट में भी 8 विकेट की जीत के साथ इंग्लैंड के नाम दो जीत हैं जो उसने वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दर्ज की हैं।
इंग्लैंड छह बार तीन सौ पार पहुंची, न्यूजीलैंड का उच्चतम स्कोर 291 रन
फाइनल से पहले यदि टूर्नामेंट में उच्चतम स्कोर पर नजर डालें तो जहां टॉप-10 में इंग्लैंड के नाम चार बड़े स्कोर हैं वहीं इस लिस्ट में न्यूजीलैंड का टॉप स्कोर 28वें नंबर पर है। अफगानिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड के 397 रन टूर्नामेंट का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर रहा है वहीं इंग्लैंड का दूसरा बड़ा स्कोर 386 रन रहा जो बांग्लादेश के खिलाफ बनाया यह स्कोर इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। इसके अलावा इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ 337 और पाकिस्तान के खिलाफ 334 रन बनाए और तीन सौ से पार कुल छह बार स्कोर बनाया। वहीं न्यूजीलैंड का उच्चतम स्कोर 291 रन रहा जोकि वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था।
रन के लिहाज से जीत
रन विजेता विपक्षी टीम
150 इंग्लैंड अफगानिस्तान
125 भारत वेस्टइंडीज
119 इंग्लैंड न्यूजीलैंड
106 इंग्लैंड द. अफ्रीका
104 इंग्लैंड बांग्लादेश
विकेट के लिहाज से जीत
विकेट विजेता विपक्षी टीम
10 न्यूजीलैंड श्रीलंका
9 द. अफ्रीका अफगानिस्तान
9 द. अफ्रीका श्रीलंका
8 इंग्लैंड वेस्टइंडीज
8 इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया

ट्रेंडिंग वीडियो