scriptआईडीएफसी म्यूचुअल फंड का स्माल कैप पर फोकस | IDFC Mutual Fund's focus on small cap | Patrika News
जयपुर

आईडीएफसी म्यूचुअल फंड का स्माल कैप पर फोकस

मुंबई। इस समय शेयर बाजार ( stock market ) भले ही शीर्ष पर हो, लेकिन रिटर्न के लिहाज से कुछ शेयरों को छोड़ दिया जाए तो बाकी शेयरों ने अच्छा रिटर्न ( good returns ) नहीं दिया है। ऐसे में निवेशकों के लिए इस समय स्माल कैप स्टॉक बेहतर विकल्प के रूप में उभरे हैं, जिनका मूल्यांकन इस समय आकर्षक स्तर पर है।

जयपुरFeb 08, 2020 / 12:54 am

Narendra Singh Solanki

आईडीएफसी म्यूचुअल फंड का स्माल कैप पर फोकस

आईडीएफसी म्यूचुअल फंड का स्माल कैप पर फोकस

अर्थलाभ डॉटकॉम के आंकड़ों के मुताबिक जनवरी 2018 से दिसम्बर 2019 के दौरान स्माल कैप में 31 फीसदी की गिरावट आई है, जबकि इसी दौरान लॉर्ज कैप 15 फीसदी बढ़ा है और मिड कैप 15 फीसदी टूटा है। स्माल कैप स्टॉक औसत डिस्काउंट से काफी नीचे कारोबार कर रहे हैं और इसका पीई 5 साल के औसत 17.4 की तुलना में इस समय 14.8 है। इसके अतिरिक्त स्माल कैप पीई इस समय 34 फीसदी के डिस्काउंट पर कारोबार कर रहा है, जबकि लॉर्ज कैप 15 फीसदी डिस्काउंट पर कारोबार कर रहा है। वर्तमान चक्रको देखें तो इसके वोल्युम में 2018 के शुरुआती में शीर्ष से पहले ही 66 फीसदी की गिरावट आ चुकी है।
आईडीएफसी म्यूचुअल फंड इसी स्माल कैप के अवसर को भुनाने के लिए एमर्जिंग बिजनेस फंड लाया है, जो 17 फरवरी को बन्द होगा। कभी भी स्माल कैप में निवेश पर अच्छे रिटर्न के लिए समय सही होता है और इस समय जिस तरह से स्माल कैप में गिरावट है, निवेशकों के लिए यह अच्छा समय है। निवेशक इसमें एकमुश्त और एसटीपी के जरिए निवेश कर सकते हैं। आईडीएफसी म्यूचुअल फंड के फंड प्रबन्धक अनूप भास्कर का कहना है कि चूंकि स्माल कैप में सभी कम्पनियां बाजार पूंजीकरण में ऊपर जाने की क्षमता रखती हैं, हमारा विश्वास है कि हम बाजार के चरण मूल्य और मूल्यांकन को ध्यान में रखकर इस क्षेत्र में प्रवेश करेंगे। स्माल कैप में निवेश करने के लिए जो तीन प्रमुख कारण हैं उसमें मूल्यए मूल्यांकन और वोल्यूम्स हैं।
अगर स्माल कैप इंडेक्स के आंकड़ों को देखें तो पता चलता है कि सितम्बर 2005 से जब भी इसने एक साल का नकारात्मक रिटर्न दिया है, उसके अगले पांच साल तक इसने 13 फीसदी सीएजीआर की दर से रिटर्न दिया है। स्माल कैप कैलेंडर साल 2018 से 24 फीसदी और 2019 में 8 फीसदी टूटा है और इसलिए अब इसमें निवेश का सही समय है ताकि आगे अच्छा रिटर्न मिल सके। आईडीएफसी का फंड कम से कम 65 फीसदी स्माल कैप सेगमेंट में निवेश करेगा। यह खरीदो और उसे रोको की रणनीति का पालन करेगा और साथ ही चक्रीय क्षेत्र में यह खरीदी करेगा। यही नहीं, यह फंड नए बिजनेस में आईपीओ के जरिए भी भागीदारी करेगा। इस फंड का प्रबन्धन अनूप भास्कर करेंगे, जो कंपनी के इक्विटी के प्रमुख हैं। यह स्कीम 5 कार्यकारी दिनों के भीतर फिर से खरीद और बिक्री के लिए खुलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो