एक भर्ती परीक्षा रद्द तो दूसरी का रिजल्ट नहीं, युवा परेशान


पेपर लीक के कारण जेईएन भर्ती परीक्षा हुई रद्द
13 माह बाद भी एईएन भर्ती परीक्षा का रिजल्ट नहीं हुआ जारी
परीक्षा परिणाम जारी करने की मांग, 5 को राजधानी में आंदोलन

By: Rakhi Hajela

Updated: 02 Jan 2021, 08:47 PM IST

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

एक तरफ पेपर लीक की पुष्टि होने पर कर्मचारी चयन बोर्ड ने जेईएन भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया तो दूसरी ओर 13 माह हुई एईएन भर्ती परीक्षा का परिणाम आरपीएससी ने अब तक जारी नहीं किया है। ऐसे में इन दोनों परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं का धैर्य अब टूटने लगा है और उन्होंने आगामी 5 जनवरी को राजधानी जयपुर में धरने का एलान कर दिया है साथ ही एईएन भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी किए जाने की मांग को लेकर ट्विटर पर भी मुहिम छेड़ दिया है।
यह है एईएन भर्ती परीक्षा का मामला
आपको बता दें कि राजस्थान लोकसेवा आयोग के एईएन भर्ती 2018 की मुख्य परीक्षा का रिजल्ट 13 माह बाद भी जारी नहीं हुआ है। परीक्षा में शामिल हुए 16 हजार 487 अभ्यार्थी परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं, जिससे वह इंटरव्यू की तैयारी कर सकें लेकिन अब तक परिणाम जारी नहीं होने से वह परेशानी में हैं। अभ्यार्थियों ने बताया कि 949 पदों के लिए आरपीएससी ने सहायक अभियंता यानी एईएन परीक्षा के लिए 5 अप्रेल 2018 को नोटिफिकेशन जारी किया गया था। प्रारंभिक परीक्षा 16 दिसंबर 2018 को कराई गई और रिजल्ट 18 जुलाई 2019 को जारी किया गया। इसमें सफल अभ्यार्थियों की मुख्य परीक्षा 13 पहले करवाई गई थी। जिसमें 16487 अभ्यार्थी शामिल हुए। आरपीएससी ने मुख्य परीक्षा की तारीख 9 और 10 दिसंबर 2019 घोषित की थी। आरपीएससी ने अपरिहार्य कारण बता कर इसे निरस्त कर दिया। इसके बाद मुख्य परीक्षा 3 से 5 दिसंबर 2019 को करवाई गई। अभी तक परीक्षा का परिणाम नहीं आया है। जिससे परीक्षार्थी परेशान हो रहे हैं। उनका कहना है कि मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी होने पर उन्हें इंटरव्यू की भी तैयारी करनी है। रिजल्ट जारी नहीं होने से वह मानसिक तनाव में हैं।
एईएन भर्ती परीक्षा की फैक्ट फाइल
5 अप्रेल 2018 को नोटिफिकेशन जारी
प्रारंभिक परीक्षा 16 दिसंबर 2018 को कराई गई
रिजल्ट 18 जुलाई 2019 को जारी किया गया
मुख्य परीक्षा की तारीख 9 और 10 दिसंबर 2019 घोषित की थी
जिसे आरपीएससी ने अपरिहार्य कारण बता कर निरस्त कर दिया
फिर मुख्य परीक्षा 3 से 5 दिसंबर 2019 को करवाई गई
949 पदों के लिए हुई एईएन भर्ती परीक्षा
एक साल बाद भी रिजल्ट नहीं
16487 अभ्यार्थी कर रहे मुख्य परीक्षा के परिणाम का इंतजार
2018 में निकाली गई थी भर्ती

चलाया ट्विटर पर कैम्पेन
आपको बता दें कि इन अभ्यार्थियों ने इसे लेकर ट्विटर पर कैम्पेन भी चला दिया है और परीक्षा का परिणाम जारी किए जाने की मांग शुरू कर दी है। इसके साथ ही यह अभ्यार्थी यह भी मांग कर रहे हैं कि अब सरकार पहले एईएन भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी करे उसके बाद ही जेईएन भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाए। जिससे उन्हें नुकसान नहीं हो और सभी अभ्यार्थियों को रोजगार मिल सके।
जेईएन भर्ती परीक्षा हुई रद्द
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की तरफ से जूनियर इंजीनियर के पदों पर 1098 पदों पर राजस्थान के विभिन्न विभागों में भर्ती के लिए मार्च 2020 में नोटिफिकेशन जारी किया गया था, जिसमें बोर्ड ने सार्वजनिक निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग और राजस्थान राज्य कृषि विपणन बोर्ड इन चार विभागों में सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल संकाय में डिग्री प्राप्त ग्रेजुएट्स और डिप्लोमाधारकों के लिए पदों का वितरण किया। कोरोना महामारी के कारण भर्ती संबंधी प्रक्रिया में हुई देरी के बाद जुलाई में आवेदन संबंधी प्रक्रिया पूरी की गई, जिसके बाद वहीं जेईएन भर्ती के इन पदों के लिए बोर्ड ने ऑनलाइन परीक्षा के लिए 29 नवंबर से 26 दिसंबर तक अलग.अलग तारीखें तय की। अब भर्ती परीक्षा के लिए जो अभ्यर्थी 6 दिसंबर को उपस्थित हुए उनमें सिविल संकाय के अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि परीक्षा से पहले पेपर व्हाट्सऐप और सोशल मीडिया पर आ गया था। परीक्षा रद्द किए जाने की मांग को लेकर अभ्यार्थियों ने आंदोलन किया जिससे सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने भी समर्थन दिया। इसके बाद आयोग ने पेपर लीक की पुष्टि जताते हुए परीक्षा रद्द कर दी। बोर्ड द्वारा निकाली गई जेईएन भर्ती में सबसे ज्यादा पद सिविल संकाय के थे जिनमें सिविल डिग्रीधारकों के लिए 533 पदों पर और सिविल डिप्लोमाधारकों के लिए 375 पदों पर भर्ती निकाली गई थी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned