दलाल के पास ही मिल गए साढ़े सात करोड़ तो, तो अफसर के पास कितने मिलेंगे ?

दलाल के पास ही मिल गए साढ़े सात करोड़ तो, तो अफसर के पास कितने मिलेंगे ?

By: JAYANT SHARMA

Published: 05 Sep 2019, 12:08 PM IST

जयपुर
Mines department खान विभाग के ( joint secretary) जॉइंट सेक्रेट्री बंशीधर कुमावत और दाे दलालाें ओम सिंह व विकास डांगी को अरेस्ट करने के बाद अब उनसे पूछताछ की जा रही है। सात लाख रुपए इन तीनों के पास से मिले हैं। (ACB Rajasthan) एसीबी अफसरों ने मोटे तौर पर तो इनकी सम्पत्ति की जांच शुरू कर दी है। इस प्रारंभिक जांच में ही बड़े खुलासे हो गए हैं। दरअसल सात लाख रुपए में से चार लाख रुपए बंशीधर कुमावत, दो लाख रुपए विकास डांगी और एक लाख रुपए ओम सिंह दलाल के पास मिले हैं। अब बात करते हैं सबसे छोटे दलाल ओम सिंह के बारे में।

दलाल ओमसिंह के पास से एसीबी ने एक लाख रुपए बरामद किए। उसके बाद जब उसकी और उसके परिवार की समत्ति की जांच जब एसीबी ने की तो अफसरों के भी हाथ पैर फूल गए। दलाल ओमसिंह के पास से दो लाख पचास हजार रुपए कैश और सात करोड़ सत्तर लाख रुपए की 80 से ज्यादा प्रोपर्टी के कागजात मिले हैं। ये सारे दस्तावेज उसके या उससे ताल्लुक रखने वाले लोगों के नाम से हैं। ओम सिंह खान विभाग के अलावा अन्य कई विभागों के लिए भी दलाली करता है इस बारे में एसीबी उससे पूछताछ कर रही है। दलाल विकास के दस्तावेज और बैंग लॉकर भी खंगाले जा रहे हैं। उनमें भी भारी सम्पत्ति और दस्तावेज मिलने की उम्मीद है।

अब जाॅइंट सेक्रेट्री बंशीधर की सम्पत्ति के बारे में बात करें। बंशीधर के पास से सिर्फ एक दिन की जांच के दौरान जयपुर स्थित मकान से 55 हजार कैश, पत्नी और बेटों के नाम पर 14 बैंक खाते और दो लॉकर जयपुर, अजमेर, किशनगढ़ और रेनवाल में कई प्रापर्टी, कई रजिस्ट्री दस्तावेज, बेचान की गई कई सम्पत्ति के दस्तावेज और बूंदी में 18 बीघा खेती की जमीन मिली है। सिर्फ बीस साल की सेवा में ही कुमावत ने अपार सम्पत्ति जमा कर ली। सबसे ज्यादा जयपुर में रहे, यहां पर ही आठ प्लॉट खरीद डाले। कीमत करोड़ों में है।

JAYANT SHARMA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned