scriptरात आठ बजे बाद शराब की दुकान खुली मिली तो लाइसेंस होगा रद्द | If the liquor shop is open after 8 o'clock, the license will be cancel | Patrika News

रात आठ बजे बाद शराब की दुकान खुली मिली तो लाइसेंस होगा रद्द

locationजयपुरPublished: Jan 20, 2019 11:54:45 pm

Submitted by:

Suresh Yadav

सीएम ने आबकारी विभाग को दिए निर्देश
अंकित मूल्य से अधिक वसूलने की शिकायत, होगी कार्रवाई

cm meating

cm meating

जयपुर।
आठ बजे बाद यदि कोई शराब की दुकान खुली पाई गई तो पेनल्टी लगाने, दुकान सील करने अथवा अनुज्ञा-पत्र निरस्त करने जैसी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस संबंध में पुलिस व आबकारी विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए। गहलोत शनिवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे।

गहलोत ने कहा कि वर्ष 2008 में ‘मद्य संयमÓ को प्रोत्साहित करने के लिए रात्रि आठ बजे बाद शराब की बिक्री पर रोक लगाई थी। गहलोत ने कहा कि पूर्व विधायक स्व. गुरुशरण छाबड़ा के शराब के सेवन को हतोत्साहित करने के प्रयासों का समर्थन किया था। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि स्व. छाबड़ा के साथ हुए समझौते की पालना सुनिश्चित की जाए। इसके लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त के स्तर पर विशेष बैठक रखने के भी निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि अंग्रेजी शराब पर अंकित मूल्य से अधिक वसूलने की शिकायतें मिली हैं। इस पर गहलोत ने निर्देश दिए कि विभाग विशेष दल गठित कर ऐसी शिकायतों पर कार्रवाई करें। बैठक में मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता, पुलिस महानिदेशक कपिल गर्ग, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह राजीव स्वरूप, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त निरंजन आर्य, शासन सचिव वित्त (राजस्व) डॉ. पृथ्वीराज, आबकारी आयुक्त सोमनाथ मिश्रा आदि उपस्थित थे।
जनजागरण अभियान चलाएं
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि शराब के सेवन से होने वाले सामाजिक दुष्परिणामों को लेकर योजनाबद्ध रूप से जनजागरण अभियान चलाया जाए। उन्होंने शराब के अधिक सेवन से पीडि़त परिवारों के छोटे बच्चों तथा उनके आश्रितों के पुनर्वास, उन्हें शिक्षा से जोडऩे आदि सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर विशेष योजना तैयार करने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी पूर्व सरकार ने मद्य के अवैध व्यवसाय से मुक्त कराकर लोगों को मुख्यधारा से जोडऩे के लिए नवजीवन योजना लागू की थी। इस योजना को प्रभावी तरीके से चलाया जाए।
बाहर से आ रही अवैध शराब की तस्करी रोकें
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में बाहरी राज्यों से अवैध शराब के परिवहन पर सख्ती से रोक लगाने के निर्देश देते हुए कहा कि सीमावर्ती जिलों के पुलिस अधीक्षक, जिला आबकारी अधिकारी तथा निरोधक दस्ते इन पर अंकुश लगाए। उन्होंने शराब का अवैध परिवहन करने वाले लोगों से कड़ाई से निपटने के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो