scriptत्रिवेणी का जलस्तर बढ़े तो बीसलपुर में बढ़े पानी | If water level of Triveni increases, then water increase in Bisalpur | Patrika News

त्रिवेणी का जलस्तर बढ़े तो बीसलपुर में बढ़े पानी

locationजयपुरPublished: Sep 02, 2020 03:56:30 pm

Submitted by:

Ashish

जयपुर, अजमेर, टोंक शहर की लाइफलाइन माने जाने वाले बीसलपुर बांध ( Bisalpur dam ) में अभी भी पानी की आवक ( Bisalpur’s water level ) कम ही हो पा रही है।

So far, only 60 percent water has come in the dams in the state

प्रदेश में बांधों में अब तक आया औसतन 60 फीसदी ही पानी

जयपुर
Bisalpur dam : जयपुर, अजमेर, टोंक शहर की लाइफलाइन माने जाने वाले बीसलपुर बांध ( Bisalpur dam ) में अभी भी पानी की आवक ( Bisalpur’s water level ) कम ही हो पा रही है। बीसलपुर बांध में पानी की आवक का स्त्रोत त्रिवेणी ( Triveni river ) का बहाव स्तर कमजोर चलने से बांध में पानी की आवक की रफ्तार धीमी चल रही है। बुधवार सुबह त्रिवेणी का जलस्तर कुछ कम होने से बांध में पानी की रफ्तार धीमी ही रही। बुधवार सुबह बीसलपुर का जलस्तर 313.34 आरएल मीटर रहा। यानि एक दिन में बांध के जलस्तर में सिर्फ 2 सेंटीमीटर की ही बढ़ोतरी हो पाई।

एक सितंबर की सुबह बांध का जलस्तर 313.32 आरएल मीटर था। बुधवार को त्रिवेणी का स्तर 1.30 मीटर रहा जो कि एक सितंबर की तुलना में कम ही रहा। एक सितंबर को त्रिवेणी का स्तर 1.40 आरएल मीटर रहा था। गौरतलब है कि बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 आरएल मीटर है। बांध अपनी पूर्ण भराव क्षमता के अनुपात में अभी करीब 38 फीसदी खाली पड़ा हुआ है। त्रिवेणी का गेज बढ़ने पर ही बांध में आने वाले पानी की रफ्तार बढ़ सकेगी। बीसलपुर बांध में पानी की अच्छी आवक तब होती है जब चित्तौड़गढ, भीलवाड़ा और राजसमंद एरिया में अच्छी बरसात होती है। त्रिवेणी में जब पानी का स्तर अच्छा होता है तो बांध में पानी की अच्छी आवक होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो