यदि आप भी हैं किसी टीम के लीडर तो याद रखें ये जरूरी बातें

इसके बाद हो जाएगा हर कोई आपका मुरीद।

Vijay Kumar

13 Jun 2018, 08:04 PM IST

जयपुर. आपके टीम मेंबर्स इस बात पर गौर करते हैं कि आप कहां हैं, क्या कर रहे हैं और क्या कह रहे हैं। अगर आप एक ही स्थिति पर अलग-अलग तरह से प्रतिक्रिया देंगे तो टीम मेंबर्स समझ नहीं पाएंगे कि आपसे क्या अपेक्षा की जाए। इससे उन्हें तनाव होगा और वे आपके न होने पर कोई भी निर्णय नहीं ले पाएंगे। इन दोनों ही स्थितियों में आउटपुट खराब होता है। किसी परिस्थिति में यदि आप अलग व्यवहार करते हैं तो लोगों को समझ में आ जाएगा कि आप भी उनकी तरह एक इंसान हैं।

 

ज्यादा की चाह रखें

हर समय महत्वाकांक्षी बने रहें। जैसे ही आपको बड़े मौके नजर आएं, अपनी टीम और खुद को आगे बढऩे के लिए कहें। आपके प्रयासों और जोश से कई चीजें आसान हो जाती हैं। हमेशा इस बारे में विचार करते रहें कि किस तरह से काम को बेहतर तरीके से पूरा किया जा सकता है और नई स्किल्स सीखी जा सकती हैं। आपकी टीम हमेशा आपके रास्ते पर ही आगे बढ़ेगी।

 

इन गुणों को उतारें अपने जीवन में: बुरी खबर न छुपाएं

यदि आप लीडर की भूमिका में नए हैं तो बुरी खबरों को स्वीकार और शेयर करना सीखें। बुरी खबरों को छुपाने की बजाय आगे बढक़र बताएं। इससे कम्यूनिकेशन का नया रास्ता खुलेगा। इससे समस्या को ज्यादा फैलने से पहले ही रोक पाएंगे। बुरी खबर को खुलकर अपने टीम मेंबर्स के साथ शेयर करें। इससे टीम आप पर भरोसा करने लगेगी और समस्याएं सुलझाने में टीम का पूरा सपोर्ट मिलेगा।

 

बोलना सीखें

हर लीडर की अपनी पर्सनेलिटी होती है कोई एक्ट्रोवर्ट होता है तो कोई इन्ट्रोवर्ट। कोई अग्रेसिव होता है तो कोई कूल। इसके साथ ही आपको एक जरूरी स्किल खुद के अंदर विकसित करनी होगी, वह है बोलने की। आपको टीम से काम के बारे में कई विषयों पर बात करनी होगी और उन्हें अपने टारगेट्स की डिटेल्स देनी पड़ेगी।

 

बार-बार दोहराएं

आपको हर कम्यूनिकेशन को बार-बार को दोहराते समय ये ध्यान रखना चाहिए कि दोबारा कहते समय आपकी भावनाओं, कंटेंट और टोन एक जैसी होनी चाहिए। जैसा कि किसी विज्ञापन में होता है। इससे तय होता है कि अलग-अलग टीम मेंबर्स से और अलग-अलग समय पर आपने एक ही बात पर जोर दिया है।

Veejay Chaudhary Editorial Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned