कोरोना संक्रमित हैं तो आप घबराएं नहीं, हम मदद को तैयार है

कोरोना संक्रमण के आकड़े लगातार बढ़ रहे हैं। अस्पतालों में जहां भयाभय स्थिति देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी ओर कोरोना मरीजों की मदद के लिए आमजन भी जुटे हैं।

By: santosh

Updated: 24 Sep 2020, 12:06 PM IST

देवेंद्र सिंह राठौड़
जयपुर। कोरोना संक्रमण के आकड़े लगातार बढ़ रहे हैं। अस्पतालों में जहां भयाभय स्थिति देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी ओर कोरोना मरीजों की मदद के लिए आमजन भी जुटे हैं। ग्रुप बनाकर मददगार साबित हो रहे हैं। खास बात है कि मरीजों को अस्पताल की सूची, स्थिति, खाली पलंग आदि की जानकारी ही नहीं उपलब्ध कराते, बल्कि कोरोना से ठीक हुए मरीजों को प्लाज्मा डोनेट के लिए तैयार भी कर रहे हैं। क्वॉरंटीन के दौरान खैर-खबर भी ले रहे हैं। इतना ही नहीं मरीज व परिजनों को धैर्य दिलाते हैं। शहर में इन दिनों ऐसे कई उदाहरण सामने आ रहे हैं। पेश है एक रिपोर्ट...

हेल्थ हैल्प डेस्क बनाई, 4 को प्लाज्मा, 17 डोनर किए तैयार:
- सीए इंस्टीट्यूट में मैनेजिंग कमेटी टीम ने कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए कोविड हेल्थ हैल्फ डेस्क बनाई है। टीम सदस्य अनिल यादव ने बताया कि इंस्टीट्यूट से सीए और स्टूडेंट्स से करीबन एक लाख लोगों का जुड़ाव है। हमने सभी को तीन हैल्प लाइन नंबर दिए है। जिसके तहत कॉल्स आने पर कोविड पीडि़त की अस्पताल की स्थिति, बैड की स्थिति, डॉक्टर से परामर्श व डोनर से प्लाज्मा दिलवा रहे हैं। अब तक एक सप्ताह में 150 से ज्यादा लोगों की मदद की है़, जिसमें चार मरीजों को प्लाज्मा भी दिलवाया है। वर्तमान में 17 डोनर तैयार हैं। मरीजों का डाटा भी तैयार कर रहे हैं। ऑन कॉल पूरी जानकारी मरीज व परिजनों को मुहैया करवाते हैं।

जज्बा ऐसा कि... 18 दिन में दो बार दिया प्लाज्मा:
- आमेर रोड स्थित गोविंद नगर पूर्व निवासी एडवोकेट विमल अग्रवाल ने बताया कि वह 2 अगस्त को कोरोना से संक्रमित हुए। अस्पताल में भर्ती रहे और स्वस्थ होकर घर आ गए। वह 18 दिन में दूसरी बार प्लाज्मा डोनेट कर चुके है़ं, उन्होंने बताया कुछ दिन उन्हें किसी परिचित ने प्लाज्मा के लिए फोन किया तो, वह देने चले गए। पंद्रह दिन पूरे होते ही फिर किसी को जरूरत पड़ी तो घरवालों को बताया, वह नाराज हुए, डांट फटकार लगाई और फिर भी प्लाज्मा डोनेट किए। उनका कहना है कि सरकार ठीक हुए मरीजों को मोटिवेट करे, ताकि प्लाज्मा ज्यादा से ज्यादा डोनेट हो।

व्हाट्सऐप ग्रुप पर चला रहे मैसेज, ढूंढ रहे मददगार:
- कोरोना संक्रमित मरीजों को प्लाज्मा की जरूरत पड़ने पर परिजनों के आग्रह पर व्हाट्सऐप ग्रुप्स में भी डोनेट के लिए मैसेज भेजे जा रहे हैं। ढूंढकर डोनर के इंतजाम भी किए जा रहे है। शौर्य फाउंडेशन नामक व्हाट्सऐप ग्रुप चला रहे गजेंद्र सिंह चिराना ने बताया कि बाहरी जिलों से यहां रैफर होकर आए मरीजों की मदद कर रहे हैं। कई डोनर भी तैयार कर भेजे हैं। आसपास में क्वॉरंटीन मरीजों को खैर खबर भी लेते रहते हैं।

coronavirus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned