scriptये बुरी आदत छोड़ दो, नहीं होंगे चेहरे पर मुहांसों व पिंपल के दाग | if you left this bad habbits pimple not affect your beauty | Patrika News

ये बुरी आदत छोड़ दो, नहीं होंगे चेहरे पर मुहांसों व पिंपल के दाग

locationजयपुरPublished: Feb 20, 2018 05:46:03 pm

Submitted by:

manish singh

चेहरे पर मौजूद तैलीय ग्रंथियां बहुत अधिक तेल छोड़ती है जिसपर वातावरण में मौजूद धूल मिट्टी और दूषित तत्व चेहरे पर जम जाते हैं इससे…..

pimples

चेहरे पर कील मुहांसे का ये कारण

युवाओं के चेहरे पर कील और मुंहासों की समस्या आम बन गई है। इसका कारण होता है एक तो स्किन का ऑयली होना और दूसरा त्वचा के भीतर मौजूद तैलीय गंरथियों का अधिक मात्रा में तेल का छोडऩा। ग्रंथियों से तेल निकलने की वजह से चेहरा चिपचिपा दिखता है और उसपे डस्ट चिपकती है। ऐसी स्थिति में जब चेहरा साफ नहीं होगा तो चेहरे पर जमा गंदगी तैलीय गं्रथियों के भीतर जाकर त्वचा को संक्रमित करेगी जिससे कील और मुंहासो की शिकायत होती है। कुछ समय के भीतर ही ये लाल होकर चेहरे पर छोटे दाने की तरह दिखने लगते हैं। इन घावों को जब बार-बार छूकर फोड़ दिया जाता है तो इससे चेहरे पर धब्बा बनता है। चेहरे पर बना दाग और धब्बा व्यक्ति की पूरी खूबसूरती को खराब कर देता है। ऐसे में समय रहते डॉक्टरी सलाह के साथ नियमित इलाज लिया जाए तो चेहरे की गंभीर समस्या से बचा जा सकता है।

ये चीजें भूलकर भी ना खाएं

जंक फूड और उसमें इस्तेमाल होने वाला तेल चेहरे के लिए नुकसानदायक होता है। जैसे ही हम कोई फास्ट फूड लेते हैं उसमें मौजूद तेल ग्रंथियों से होकर चेहरे की ग्लैंड्स में पहुंच उसे संक्रमित करते हैं। ऐसा होने पर चेहरे की मांशपेसियों पर भी बुरा असर पड़ता है। ऐसे में जंक फूड के साथ तेल-घी और मसाले वाले खाद्य पदार्थो के सेवन से परहेज करना चाहिए जिससे त्वचा में निखारबना रहे।

मुंहासे और पिंपल पर हाथ न लगाएं

मुंहासो और पिंपल को फैलने से रोकना है तो उसपर बार-बार हाथ लगाने से बचना चाहिए, क्योंकि मुंहासे और पिंपल में प्रॉपेनो बेक्टर एक्ने नाम का बैक्टीरिया होता है। पिंपल्स और मंहासों को बार-बार छूने के बाद जिस भी जगह छुएंगे संक्रमण वहां होगा और परेशानी बढ़ती जाएगी। संक्रमण रोकने के लिए चेहरे को मॉस्चराइज करें, तनाव से दूर रहे और बिना डॉक्टरी सलाह के कोई भी क्रीम न लगाएं।

डॉ. मनीषा निझावन, त्वचा रोग विशेषज्ञ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो