scriptकीट से निपटना है तो अदल-बदल कर लगाएं फसल | If you want to deal with pests, then interchange crop | Patrika News

कीट से निपटना है तो अदल-बदल कर लगाएं फसल

locationजयपुरPublished: Jan 22, 2020 12:05:29 am

Submitted by:

Suresh Yadav

वैज्ञानिकों के नए मॉडल से हुआ खुलासा
बदल कर लगाएं फसल तो कीड़े नहीं कर पाएंगे नुकसान

कीट से निपटना है तो अदल-बदल कर लगाएं फसल

कीट से निपटना है तो अदल-बदल कर लगाएं फसल

जयपुर।
हमारे देश में प्राचीन समय से ही मौसम के अनुरूप फसलों को लगाने का चलन रहा है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में कैश फसलों के उत्पादन की होड़ सी लग गई है। जिसके कारण एक ही खेत में बार-बार एक ही प्रकार की फसलों को उगाया जा रहा है। इससे न केवल भूमि की उर्वरक क्षमता में कमी का सामना करना पड़ रहा है बल्कि कीट का प्रकोप भी किसानों को झेलना पड़ रहा है। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में फसलों पर तेजी से कीड़ों का हमला बढ़ता जा रहा है। अभी हाल ही में राजस्थान और गुजरात में टिड्डी दल के हमले ने भारी मात्रा में फसलों को नुकसान पहुंचाया था। वहीं, अफ्रीका के कई देशों में आर्मीवॉर्म ने खाद्य सुरक्षा को खतरे में डाल दिया था।
हालांकि अब वैज्ञानिकों ने इससे निपटने का एक रास्ता ढूंढ लिया है। उन्होंने एक नए शोध में कम्प्यूटेशन मॉडल प्रस्तुत किया है। जिससे पता चला है कि क्रॉप रोटेशन के पैटर्न में बदलाव करके कीटों के खतरे से निपटा जा सकता है और अच्छी फसल प्राप्त की जा सकती है।
क्रॉप रोटेशन का अर्थ है …एक ही खेत में अलग-अलग समय पर अलग-अलग फसलों को उगाना। यह अध्ययन जर्मनी के मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर इवोल्यूशनरी बायोलॉजी में किया गया है। यह तकनीक हजारों सालों से इस्तेमाल की जा रही है। इससे पहले के अध्ययन भी बताते है कि क्रॉप रोटेशन करके कीड़ों को नियंत्रित किया जा सकता है।
शोधकर्ताओं के अनुसार दुनिया में खाद्य सामग्री की मांग बढ़ती जा रही है। उससे निपटने के लिए पारिस्थितिकी और विकासवादी सिद्धांतों की मदद से कृषि को बेहतर और टिकाऊ बनाने के लिए नई रणनीतियां बनाई जा सकती हैं।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो