scriptअगर आपके बच्चे भी हैं फास्ट फूड के शौक़ीन, तो हो जाइए सावधान! | If your children are also fond of fast food, then be careful | Patrika News

अगर आपके बच्चे भी हैं फास्ट फूड के शौक़ीन, तो हो जाइए सावधान!

locationजयपुरPublished: Sep 18, 2019 10:57:15 am

Submitted by:

Kartik Sharma

सभी माता-पिता चाहते है मेरा बच्चा हमेशा स्वस्थ रहे लेकिन कभी कभी लाड प्यार में हम उन्हे ऐसी चीजों के आदि बना देते है जो उनके स्वास्थ (Health) के लिए खतरनाक होता है.आजकल के ज्यादातर बच्चे (children)घर के खाने की बजाय फास्ट फूड खाना पसंद करते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है. बच्चों में बढ़ रहा मोटापा भी इसी का नतीजा है.फास्ट फूड (Junk food )में काफी मात्रा में कैलोरी होती है जो बच्चों में मोटापे की मुख्य वजह मानी जाती है वही इसके अलावा फास्ट फूड खाने से बच्चों को और भी कई नुकसान होते है.

– डायबिटीज
कुछ बच्चे जंक फूड के साथ पेय पदार्थों का भी अधिक सेवन करते हैं. इन पेय पदार्थों में काफी मात्रा में मीठा होता है जिससे डायबिटीज का खतरा अधिक रहता है.

ज्यादातर लोग जंक फूड से होने वाले हानिकारक नुकसान के बारे में जानने के बावजूद इसके आदि हो चुके है. यह किसी शराब या तंबाकू के नशा समान हो गया है जिसकी अनेक हानि के बारे में जानने के बावजूद लोग इसका बेपरवाह सेवन कर रहे है.फास्ट फूड (चीनी या फैट) के बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में डोपमाइन नामक रसायन निकलता है जो हमे बहुत अच्छा महसूस करवाता है, नतीजन हम इसके आदि बन जाते है.अगर कुछ खास बातों का ध्यान रखकर एवं आवश्यक उपाय अपनाकर इस लत से निजात पाया जा सकता है.(Health TipsIn)