अगर आपके बच्चे भी हैं फास्ट फूड के शौक़ीन, तो हो जाइए सावधान!

अगर आपके बच्चे भी हैं फास्ट फूड के शौक़ीन, तो हो जाइए सावधान!
,,If you want to teach your children for free, then know this important

Kartik Sharma | Updated: 18 Sep 2019, 10:57:15 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

सभी माता-पिता चाहते है मेरा बच्चा हमेशा स्वस्थ रहे लेकिन कभी कभी लाड प्यार में हम उन्हे ऐसी चीजों के आदि बना देते है जो उनके स्वास्थ (Health) के लिए खतरनाक होता है.आजकल के ज्यादातर बच्चे (children)घर के खाने की बजाय फास्ट फूड खाना पसंद करते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है. बच्चों में बढ़ रहा मोटापा भी इसी का नतीजा है.फास्ट फूड (Junk food )में काफी मात्रा में कैलोरी होती है जो बच्चों में मोटापे की मुख्य वजह मानी जाती है वही इसके अलावा फास्ट फूड खाने से बच्चों को और भी कई नुकसान होते है.

-लीवर कमजोर कर देता है फास्ट फूड
फास्ट फूड से आपका लीवर कमजोर हो सकता है.अगर आप लगातार इसका सेवन कर रहे है तो आपको फैटी लिवर जैसे बीमारी हो सकती है.
- दिमाग कमजोर
फास्ट फूड खाकर बच्चे अपना पेट तो भर लेते हैं लेकिन फास्ट फूड खाने से उनकी स्मरण शक्ति कमजोर हो जाती है.आपको बता दे बच्चे फास्ट फूड के चक्कर में घर में बनी हैल्दी चीजों नहीं खा पाते जिससे उनके दिमाग को पूरा पोषण नहीं मिल पाता. और वो दिमागी तौर पर कमजोर हो जाते है.

-मोटापा-आजकर के बच्चों में मोटापे की समस्या बहुत अधिक देखी जा सकती है.इसका मुख्य कारण फास्ट फूड का अधिक सेवन करना है. आजकल के बच्चे बाहर खेलने नहीं जाते और घर में बैठकर ही मोबाइल और टीवी देखने में अपना समय बिताते हैं. ऐसे में उनका खाना ठीक तरह से नहीं पचता जिससे मोटापे की समस्या हो जाती है.
-ह्रदय रोग
जंक फूड खाने की वजह से शरीर में अधिक मात्रा में वसा का निर्माण होता है और शरीर में अधिक कैलोरी की वजह से दिल की बीमारियां लगने का खतरा बना रहता है.

- डायबिटीज
कुछ बच्चे जंक फूड के साथ पेय पदार्थों का भी अधिक सेवन करते हैं. इन पेय पदार्थों में काफी मात्रा में मीठा होता है जिससे डायबिटीज का खतरा अधिक रहता है.

ज्यादातर लोग जंक फूड से होने वाले हानिकारक नुकसान के बारे में जानने के बावजूद इसके आदि हो चुके है. यह किसी शराब या तंबाकू के नशा समान हो गया है जिसकी अनेक हानि के बारे में जानने के बावजूद लोग इसका बेपरवाह सेवन कर रहे है.फास्ट फूड (चीनी या फैट) के बहुत अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में डोपमाइन नामक रसायन निकलता है जो हमे बहुत अच्छा महसूस करवाता है, नतीजन हम इसके आदि बन जाते है.अगर कुछ खास बातों का ध्यान रखकर एवं आवश्यक उपाय अपनाकर इस लत से निजात पाया जा सकता है.(Health TipsIn)

ऐसे छूटेगी लत
अपना खान-पान चार्ट और प्रतिदिन लिए जाने वाले भोजन की सूची खुद बनाए.सूची बनाते वक्त ध्यान रखे आपके पसंद की पौष्टिक चीजें शामिल हों. शुरुआत में इसका पालन करने में थोड़ी मुश्किलें आएंगी पर यह आपकी सेहत के लिए फलदायी प्रयास होगा.

व्यायाम - योग और व्यायाम से शरीर स्वस्थ होने के साथ मन भी शांत रहता है. रोजाना कोई भी व्यायाम करे, इसके अलावा अदर एक्टिविटी भी आप कर सकते है जिससे आपकी एक्सरसाइज हो सके.

घरेलू मसालों का प्रयोग करें - पौष्टिक आहार में भी स्वाद होता है. जरूरत है अपना नजरिया बदलने की. खास घरेलू मसाले मिलाकर भोजन में स्वाद लाया जा सकता है.

खुद पर संयम - एक बार जब आप अपनी इच्छाओं पर संयम पा लें तो सप्ताह में एक दो बार फास्ट फूड का सेवन कर सकते है, पर मुद्दे का ध्यान रहे.

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned