scriptइग्नू: फॉर्मट में बदलाव नहीं, फरवरी में पेन-पेपर मोड से ही होगी परीक्षा | IGNOU: There is no change in the format, the examination will be done | Patrika News
जयपुर

इग्नू: फॉर्मट में बदलाव नहीं, फरवरी में पेन-पेपर मोड से ही होगी परीक्षा

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने टर्म-इंड-एग्जाम दिसंबर 2020 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का प्रक्रिया 12 अक्टूबर से ही शुरू कर दी थी। विभिन्न यूजी, पीजी और अन्य कोर्सेस के लिए स्टूटेंड्स के लिए इग्नू दिसंबर 2020 टीईई की बढ़ाई गई आखिरी तारीख 15 दिसंबर है।

जयपुरDec 10, 2020 / 11:11 pm

Gaurav Mayank

इग्नू: फॉर्मट में बदलाव नहीं, फरवरी में पेन-पेपर मोड से ही होगी परीक्षा

इग्नू: फॉर्मट में बदलाव नहीं, फरवरी में पेन-पेपर मोड से ही होगी परीक्षा

जयपुर। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (Indira Gandhi National Open University) (इग्नू) (Ignou) ने टर्म-इंड-एग्जाम दिसंबर 2020 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का प्रक्रिया 12 अक्टूबर से ही शुरू कर दी थी। विभिन्न यूजी, पीजी और अन्य कोर्सेस के लिए स्टूटेंड्स के लिए इग्नू दिसंबर 2020 टीईई की बढ़ाई गई आखिरी तारीख 15 दिसंबर है। दिसंबर 2020 सत्रांत परीक्षा के लिए पंजीकरण के साथ-साथ ही साथ विश्वविद्यालय ने कोविड-19 महामारी के बीच बाधित हुई शैक्षणिक गतिविधियों के चलते परीक्षा के आयोजन में देरी और नए एग्जाम डेट से लेकर कई अन्य निर्देश जारी कर दिए हैं।
हालांकि, महामारी को देखते हुए स्टूडेंट्स के बीच परीक्षा शुल्क, परीक्षा तिथि और फॉर्मेट को लेकर सोशल मीडिया पर पूछे जा रहे प्रश्नों को देखते हुए विश्वविद्यालय ने स्पष्ट किया है कि फरवरी 2021 के पहले सप्ताह के दौरान आयोजित किए जाने वाली दिसंबर 2020 टर्म-ईड-एग्जाम का फॉर्मेट परंपरागत ही रहेगा और स्टूडेंट् पेन और पेपर मोड से ही परीक्षा देंगे।
जून टर्म-इंड परीक्षा के आयोजन में भी देरी हुई थी

इग्नू के अनुसार विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षा का आयोजन परंपरागत मोड में ही किया जाएगा। परीक्षाएं फरवरी के पहले हफ्ते में आयोजित की जानी निर्धारित हैं। परीक्षा योग्य छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित होगी। महामारी के चलते जून टर्म-इंड परीक्षा के आयोजन में भी देरी हुई थी और एग्जाम सितंबर में आयोजित हुए थे। हालांकि, विश्वविद्यालय ने न तो एग्जाम फॉर्मेट में किसी भी प्रकार का संशोधन किया और न ही पासिंग माक्र्स में किसी भी प्रकार की छूट दी। बता दें कि महामारी के बीच सितंबर में आयोजित जून टर्म-इंड-एग्जाम के आयोजन में विश्वविद्यालय ऐसे सभी स्टूडेंट्स को अगले एग्जाम राउंड (दिसंबर 2020) में सम्मिलित होने की छूट दी थी जो कि महामारी और लॉकडाउन से परीक्षाएं नहीं दे सके थे। जून 2020 टर्म-इंड-परीक्षा के लिए पंजीकरण किये गैर-अंतिम वर्ष/सेमेस्टर के छात्र फरवरी 2021 में होने वाली सत्रांत परीक्षा में सम्मिलित हो पाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो