जरूरतमंदों की सेवा में लगा इहा संस्थान

जरूरतमंदों की सेवा में लगा इहा संस्थान
संस्थान दे रहा है राशन और मास्क
सामाजिक दूरी के नियम की दी जा रही जानकारी

By: Rakhi Hajela

Published: 05 May 2020, 04:13 PM IST

कोरोना वायरस के कारण देश भर में लॉकडाउन चल रहा है। सरकार ने आम जनता से अपील की है कि वह अपने अपने घरों में ही रहें। अति आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें। इन सबके बीच जहां कुछ लोग सुकून से अपने अपने घरों में बिना किसी परेशानी के रह रहे हैं वहीं दूसरी ओर तस्वीर का एक दूसरा पक्ष यह भी हैं कि हमारे आसपास एेसे लोग भी बड़ी संख्या में हैं जिनके पास पेट भरने के लिए खाना तक नहीं है। लॉकडाउन के समय एेसे लोगों के सामने न केवल खुद का बल्कि अपने परिवार का पेट भरने की भी समस्या पैदा हो गई है। एेसे ही लोगों की परेशानी को दूर करने का प्रयास कर रहा है इहा संस्थान।
गौरतलब है कि लॉकडाउन शुरू होने के बाद २४ मार्च से इहा संस्थान की ओर से शहर के विभिन्न इलाकों में गरीब और जरूरतमंद लोगों को भोजन और राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। संस्थान की संस्थापक अंजू सिंह का कहना है कि अब तक संस्थान ५४० से अधिक परिवारों को राशन उपलब्ध करवा रहा है। इतना ही नहीं अम्मा कॉलोनी, मुहाना मंडी, मदरामपुरा और जवाहर नगर कच्ची बस्ती में पके हुए भोजन की वितरण की व्यवस्था भी करवाई गई है जो लगातार जारी है। अंजू का कहना है कि संस्थान की ओर से यह सेवा तब तक जारी रहेगी जब तक कि सभी को लॉकडाउन से मुक्ति नहीं मिल जाती। अंजू के मुताबिक संस्थान के सदस्य जयपुर और आसपास के गांवों में जाकर राशन का वितरण करते हैं। उनका कहना है कि जरूरतमंद लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था करना इस मुश्किल समय में संस्थान का मिशन हैं और इसे पूरा करने के लिए सभी सदस्य दिनरात काम कर रहे हैं।
यह भी जुड़े मिशन से
आपको बता दें कि राज्य के जाने माने पर्वतारोही हरनाम सिंह भी इस सेवा कार्य से जुड़े हुए हैं। वह अपनी पत्नी अंजू सिंह, नवनीत सिंह और अन्य सदस्यों के साथ मिलकर यह कार्य करते हैं। अंजू ने बताया कि राशन वितरण के दौरान सामाजिक दूरी के नियम की पालना का विशेष ध्यान रखा जाता है। संस्थान के सदस्य तो इस बात का ध्यान रखते ही हैं साथ ही जिन लोगों को राशन का वितरण करना होता है उनसे भी इसकी पालना करवाई जाती है। सभी को एक मीटर की दूरी पर खड़ा होने के बाद ही राशन वितरित होता है। अंजू ने बताया कि संस्थान की ओर से इन लोगों को मास्क भी वितरित किए गए हैं। संस्थान की ओर से अब तक तकरीबन ४ हजार मास्क वितरित किए जा चुके हैं। आइ

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned