scriptमुंह के संक्रमण से भी बचाती है इलायची | ilayachi | Patrika News

मुंह के संक्रमण से भी बचाती है इलायची

locationजयपुरPublished: Mar 28, 2020 02:56:41 pm

Submitted by:

Chand Sheikh

इलायची से हमें बहुत से फायदे हासिल होते हैं

मुंह के संक्रमण से भी बचाती है इलायची

मुंह के संक्रमण से भी बचाती है इलायची

हमें इलायची मुंह की दुर्गंध, मुंह के संक्रमण, अल्सर आदि से बचाती है। सांसों में बदबू से बचने के लिए रोज इलायची खाना चाहिए। बदलते मौसम की वजह से कई बार गले में बहुत दर्द होता है, और खराश होती है। इसे ठीक करने का सबसे आसन तरीका है इलायची। सुबह खाली पेट व रात को सोने से पहले 1-2 इलायची चबाएं। फिर गुनगुना पानी पी लें। गले को कुछ ही समय में आराम मिलेगा।
इलायची हमें गर्म करती है, जिसके सेवन से शरीर में गर्माहट बढती है व सर्दी खांसी से आराम मिलता है। इससे कफ की भी परेशानी दूर होती है। इलायची को पेट और आंतों से संबंधित परेशानियों की अचूक दवा माना जाता है। इलायची में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो फैट कम करने का काम करते हैं। इसी विशेषता के कारण इलायची हमारे शरीर से बुरे कॉलेस्ट्रोल लेवल को काम कर देती है और हमें हृदय संबंधी परेशानियों से भी बचाती है। तनाव मुक्त रहने के लिए इलायची बहुत मदद करती है। इलायची चबाने या इलायची वाली चाय पीने से तनाव दूर होता है।
इलायची में ब्लडप्रेशर कंट्रोल करने की भी क्षमता होती है, इसमें पोटेशियम, फाइबर होता है जो ब्लडप्रेशर कंट्रोल करता है। ब्लडप्रेशर के मरीज को खाने के बाद इलायची का सेवन जरुर करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो