आम रास्ते पर कर लिया अतिक्रमण, उपखंड अधिकारी के निर्देश की भी नहीं हुई पालना

आमरास्ते पर कर लिया अतिक्रमण, उपखंड अधिकारी के निर्देश की भी पालना नहीं

By: anandi lal

Published: 01 Jul 2019, 05:50 PM IST

जयपुर/बस्सी। ग्राम पंचायत बस्सी स्थित जनकपुरी कॉलोनी से संतोष बिहार कॉलोनी की ओर जा रहे संकरे आम रास्ते पर कई माह पहले से अतिक्रमण कर इसे बंद कर दिया गया है। 4 से 5 फीट चौड़े रास्ते के दोनों ओर बड़े-बड़े पत्थर डाल दिए गए। इसके चलते पैदल आने-जाने वालों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों ने उपंखड़ अधिकारी, पंचायत समिति और पुलिस प्रशासन से गुहार लगाई लेकिन ग्राम पंचायत बस्सी द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई नहीं की गई। उपखंड अधिकारी ने पंचायत समिति को और पंचायत समिति ने ग्राम पंचायत प्रशासन को लिखित आदेश कर अतिक्रमण हटाने के लिए कहा है, लेकिन कोई भी अतिक्रमी के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा। ऐसे में आसपास के लोगों में पुलिस और प्रशासन के खिलाफ रोष है।

अतिक्रमण को खुलवाने की मांग
जानकारी के अनुसार, स्थानीय निवासियों ने अतिक्रमण की शिकायत उपखंड अधिकारी से की। शिकायत में बताया कि जनकपुरी से संतोष बिहार कॉलोनी को जोडऩे वाला संकरा रास्ता 10-11 सालों से चालू है। संकरा होने से यहां से दो पहिया वाहन सहित दोनों कॉलोनियों के लोग पैदल आते-जाते हैं। खासकर स्कूल जाने वाले बच्चे और मंदिर जाने वाले लोग इस रास्ते का सालों से उपयोग करते आ रहे हैं। स्थानीय निवासियों के अनुसार, इस रास्ते के एक छोर पर रहने वाला स्थानीय निवासी इस रास्ते पर अतिक्रमण कर रहा है। उसने रास्ते के दोनों छोरों पर पत्थर डालकर इसे बंद कर दिया है। वो व्यक्ति इस रास्ते की जमीन को अपनी बता रहा है, जबकि ये वर्षों से आमरास्ता है। इस संबंध में कॉलोनीवासियों ने रास्ते से अतिक्रमण हटाकर इसे खुलवाने की मांग की है।

उपखंड के निर्देश को भी नहीं मान रहे
इस मामले में पिछले ढाई महीने से एक अधिकारी द्वारा दूसरे को और दूसरे से तीसरे के बीच आदेश ही दिए जा रहे हैं। अतिक्रमण नहीं हटाया जा रहा। स्थानीय निवासियों की शिकायत पर उपखंड अधिकारी बस्सी ने इस संबंध में 15 अप्रेल को पंचायत समिति बस्सी विकास अधिकारी को आदेश दिया। इसमें मामले की नियमानुसार जांच करने, अतिक्रमण होने की स्थिति में कार्य रुकवाने की कार्रवाई करने के लिए कहा। साथ ही जांच और कार्रवाई के बाद 22 अप्रेल तक तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी गई। लेकिन ढाई महीने गुजरने के बाद भी अतिक्रमण की स्थिति वैसी की वैसी ही है। स्थानीय निवासी परेशान हैं और बीडीओ ने मामले की जांच करवाकर उपखंड अधिकारी को तथ्यात्मक रिपोर्ट भी नहीं दी।

इनका कहना है

यदि आमरास्ते पर अतिक्रमण है, तो ग्राम पंचायत बस्सी इसे अपने स्तर पर तुरंत हटाए। इसके लिए पुलिस जाप्ता चाहिए या अन्य कोई समस्या आ रही है, तो उपखंड कार्यालय को बताए। मामले की रिपोर्ट लेकर अतिक्रमण हटवाया जाएगा।
- रामकुमार वर्मा, उपखंड अधिकारी, बस्सी

anandi lal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned