scriptrajasthan assembly . अवैध बजरी— मॉब लिचिंग के शोर में रहा सदन | Illegal gravel - Gubing assembly from mobs leaching | Patrika News

rajasthan assembly . अवैध बजरी— मॉब लिचिंग के शोर में रहा सदन

locationजयपुरPublished: Jul 22, 2019 05:55:43 pm

Submitted by:

rahul

जयपुर। राज्य विधानसभा rajasthan assembly में आज गृह और न्याय प्रशासन home and justice की मांगों पर चर्चा के दौरान पक्ष— विपक्ष के विधायकों ने अवैध बजरी और मॉब लिचिंग जैसे मामले उठाए।

rajasthan assembly

पूर्व सरकार की फ्लैगशिप योजनाएं बंद की – एमएलए प्रताप सिंह

जयपुर। राज्य विधानसभा rajasthan assembly में आज गृह और न्याय प्रशासन home and justice की मांगों पर चर्चा के दौरान पक्ष— विपक्ष के विधायकों ने अवैध बजरी और मॉब लिचिंग जैसे मामले उठाए। विधायकों ने यह तक कह दिया कि थानेदार तो थाने में बैठकर अवैध बजरी का व्यापार करते है। कुछ विधायकों ने मॉब लिचिंग के मामले को उठाया। सत्ता पक्ष के एक विधायक ने यह तक कह दिया कि पुलिस में राजनीतिक दखल बंद होने की बात तो की जाती है लेकिन हकीकत में ऐसा होता नहीं है। विपक्ष के नेता गुलाबचंद कटारिया ने निशाना साधते हुए कहा कि अपराधों के मामले में छह माह में ही सरकार फेल हो गई। उन्होंने कहा कि सरकार बजट देने में कंजूसी करती है। ऐसे में कानून व्यवस्था कैसे मजबूत होगी।
सत्ता पक्ष के भरत सिंह कुंदनपुर ने कहा कि हमारे जिले के पडौस के एक जिले के एसपी को भ्रष्टाचार में पकड़ा गया। एक साल बाद वो बहाल हो गया और बाद में उसे एसपी से प्रमोट करके डीआईजी बना दिया। निर्दलीय विधायक लक्ष्मण मीणा ने कहा कि जनता के सहयोग के बगैर अपराध को कम नहीं किया जा सकता। कई थानों में सीएलजी मेंबर लगे हुए हैं वह ज्यादातर अपराधी हैं या फिर पुलिस वालों की दलाली करते हैं। विधायक दानिश अबरार ने कहा कि पहलूं खां को गो रक्षकों ने मार दिया, ऐसे लोग गो रक्षक हो ही नहीं सकते है। पहलूं खां को गो तस्कर बना दिया गया था। विधायक शोभारानी कुशवाह ने कहा कि विधायकों को ज्यादा शक्तियां और अधिकार मिलने चाहिए। जिस तरह अधिकारी-कर्मचारी मंत्री से डरते है वैसे ही अधिकार विधायकों को मिलने चाहिए। विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा ने कहा कि पुलिस को भी अच्छी गाड़ियां उपलब्ध कराई जाए ताकि वे अपने काम को सही ढंग से कर सके। आज अपराधियों के पास स्कॉर्पियो फॉर्च्यूनर जैसी गाड़ियां है और हमारी पुलिस के पास पुरानी खटारा जीप है।
विधायक बलजीत यादव ने कहा कि कई पुलिस कर्मी वर्षो से एक ही स्थान पर लगे है उन्हें भी इधर उधर करना चाहिए जिससे क्षेत्र में दलाल पैदा नही हो सके। पुलिस कास्टेबल को पेट्रोल व अन्य भत्ता और साप्ताहिक अवकाश देना चाहिए
विधायक राजेन्द्र राठौड ने कहा कि कांग्रेस सरकार के समय में अपराध और अपराधी दोनों बेकाबू हो रहे है। विधानसभा में 12 साल बाद न्याय प्रशासन पर चर्चा हो रही है। न्याय में देरी से लोगों की भावना आहत होती है। एक मुकदमे के निस्तारण में दो कई पीडियां लग जाती है। हाई कोर्ट में 4 लाख मामले पेेंडिग है। इन 40 प्रतिशत मामलों में सरकार शामिल है।
विधायक शकुंतला रावत ने कहा कि पुलिस का जनता के साथ लगातार संवाद होना चाहिए। दुर्घटना ग्रस्त लोगों को तुन्त अस्पताल पहुंचाने वाले लोगो को सम्मानित करना चाहिए।
विधायक संयम लोढा ने कहा कि प्रदेश की जेलों में ऐसा माहौल है जिससे जेल से बाहर निकलने के बाद अपराधी बाहर आते ही बडे बडे अपराध करते है। सरकार को लोगों में बढ रही नशे की लत को दूर करने के लिए कोई कार्ययोजना बनानी चाहिए। प्रदेश में अपराध श्रंखला बढती जा रही है। प्रदेश् की सरकार ने भी अभी तक संवैधानिक सस्थाओं के पदों में नियुक्ति नहीं की है विधायक मदन दिलावर ने कहा कि पुलिस थानों के लिए ये कहना ठीक नही है कि यहां न्याय मिलता है। कोटा क्षेत्र में एसएचओं ही बजरी के धंधे कर रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो