script‘बेखौफ बजरी माफिया और मजबूर पुलिस विभाग’.. इसलिए रोज सरपट दौड़ रहे सैकड़ों ट्रैक्टर-ट्रॉलियां व डंपर | illegal gravel mining continue in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

‘बेखौफ बजरी माफिया और मजबूर पुलिस विभाग’.. इसलिए रोज सरपट दौड़ रहे सैकड़ों ट्रैक्टर-ट्रॉलियां व डंपर

बजरी माफिया इतना बेखौफ हो गए है कि बजरी भरी सैकड़ों ट्रैक्टर-ट्रोलिया व डंपर सरपट दौड़ते नजर आते है।

जयपुरMay 20, 2019 / 01:56 pm

Nidhi Mishra

illegal gravel mining continue in Rajasthan

illegal gravel mining continue in Rajasthan

जयपुर। भले ही सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court Judgement ) ने बजरी खनन व उसके परिवहन ( illegal gravel mining in rajasthan ) पर रोक लगा रखी हो, लेकिन क्षेत्र में बजरी माफिया इतना बेखौफ हो गए है कि सिरसी रोड, अजमेर रोड पर प्रतिदिन बजरी भरी सैकड़ों ट्रैक्टर-ट्रोलिया व डंपर सरपट दौड़ते नजर आते है। बड़ी संख्या में प्रतिदिन बजरी भरी सैकड़ों टै्रक्टर-ट्रॉलिया व डंपर क्षेत्र की सडक़ों से निकलते हैं, इससे पुलिस व खनिज विभाग की कार्यशैली पर सवाल खड़े हो रहे हैं। जिससे साफ जाहिर है भूमाफियाओं ( land mafia ) के आगे पुलिस प्रशासन एवं वन विभाग बौना साबित हो रहा है। बीते कुछ दिनों में प्रदेशभर से अवैध बजरी खनन के कई मामले सामने आए हैं। आइए उन पर एक नजर डालते हैं।

अजमेर। रोक के बावजूद बजरी का धड़ल्ले से हो रहे अवैध खनन पर सोमवार सुबह गेगल थाना पुलिस ने कार्रवाई की। कार्रवाई में बजरी से भरे पांच डम्पर पकड़े। पुलिस ने चालकों को बिना परमिट व लीज के बजरी परिवहन का मामला दर्ज किया गया। पुलिस ने मामले में खनन विभाग को सूचना दे दी। थानाधिकारी राजेन्द्र सिंह कमांडों ने बताया कि एसपी कुंवर राष्ट्रदीप के आदेश पर अवैध बजरी खनन पर कार्रवाई करते हुए सोमवार सुबह नागौर और अजमेर जिले की सीमा खुण्डियावास और बबाइचा गांव में बजरी से भरे 5 डम्पर पकड़े। पांचों डम्पर बजरी से ओवर लोडेड थे। पुलिस ने डम्पर के चालकों को हिरासत में लिया है। कमांडों ने बताया कि एसपी कुंवर राष्ट्रदीप के आदेश पर लगातार अवैध खनन पर कार्रवाई की जाती रही है। आगामी दिनों में भी कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई में आई तेजी अजमेर रेंज के टोंक जिले में पीपलू थानाधिकारी विजेन्द्रसिंह गिल समेत करीब आधा दर्जन पुलिस थानों के बजरी के अवैध खनन में वसूली का खेल उजागर होने के बाद से पुलिस प्रशासन में हड़कम्प मचा हुआ है। एसपी के आदेश पर जहां रविवार सुबह क्रिश्चियन गंज थाना पुलिस ने पांच वाहनों को अवैध बजरी के साथ पकड़ा था। वहीं सोमवार को गेगल थाना पुलिस ने कार्रवाई की।

भांकरोटा थाने इलाके का मामला
भांकरोटा थाना/ सिंवारमोड़। जयपुर के सिरसी रोड के बिंदायका गांव के बालाजी सिटी में रविवार को अवैध बजरी से भरी एक ट्रैक्टर-ट्रॉली पलट गयी। ट्रैक्टर चालक ने कूदकर जान बचायी। हादसे के वक्त इधर से गुजर रहे कार सवार लोग बालबाल बचे गये। गनीमत रही कि ट्रॉली कार पर नहीं पलटी वरना बड़ा हादसा हो सकता था। हादसे के बाद ट्रैक्टर-ट्रोली चालक मौके से भाग छूटा।
अजमेर जिले में भी धड़ल्ले से खनन हो रहा है

बजरी के खनन पर रोक के बावजूद अजमेर जिले में भी धड़ल्ले से खनन हो रहा है। डम्पर और ट्रेक्टर चालक दिन रात पुष्कर और आसपास के क्षेत्र से बजरी का अवैध खनन और परिवहन करते है। रविवार को क्रिश्चियन गंज थाना पुलिस ने कार्रवाई करते हुए बजरी से भरे 3 डम्पर और दो ट्रेक्टर पकड़े।
थानाप्रभारी दिनेश कुमावत ने बताया कि एसपी कुंवर राष्ट्रदीप के निर्देश पर बजरी के अवैध खनन और परिवहन पर रोक लगाने की गरज से तीन टीम का गठन किया गया। रविवार सुबह तीनों टीम ने कार्रवाई करते हुए तीन डम्पर व 2 ट्रेक्टर ट्रोली बजरी का परिवहन करते पकड़े गए। प्रारंभिक पड़ताल में डम्पर चालकों ने ई-रवाना कटवाने की जानकारी दी है। मामले में पुलिस ने खनन विभाग को सूचना दी है। अग्रिम कार्रवाई खनन विभाग अंजाम देगा। सवा लाख तक जुर्माना बजरी के अवैध खनन और परिवहन पर खनन विभाग की ओर से डम्पर और ट्रेक्टर ट्रोली मालिक पर 25 हजार से सवा लाख रुपए तक का जुर्माने का प्रावधान है। फिर सक्रिय हुई पुलिस टोंक में बजरी के अवैध खनन में वसूली का खेल पकड़ा जाने के बाद जिला पुलिस भी फिर से सक्रिय हो गई है। दो दिन पहले टोंक एसीबी की टीम ने पीपलू थाने के सिपाही कैलाशचंद जाट को छह हजार रुपए की रिश्वत लेते पकड़ा था जबकि पीपलू थानाप्रभारी विजेन्द्रसिंह गिल प्रकरण में नाम सामने के बाद से फरार है। बजरी अवैध खनन, परिवहन में पुलिस के वसूली का खेल उजागर होने पर जिला पुलिस भी फिर से सक्रिय हो गई है।

साथ ही बूंदी के रोटेदा में राष्ट्रीय चम्बल घड़ियाल अभ्यारण में बजरी खनन पर रोक के बावजूद भी अवैध बजरी की निकासी थमने का नाम नही ले रही है। भूमाफियाओं के इस कदर हौसले बुलंद है कि घड़ियाल क्षेत्र की निगरानी के लिए तैनात वन कर्मी चौकी में सोते रहे और भूमाफिया जेसीबी से खनन कर सेकड़ो ट्रॉली बजरी ले उड़े। मामला क्षेत्र के डोलर गांव के समीप निकल रही चम्बल नदी का है। यूं तो यहां एक या दो ट्रॉली बजरी आये दिन निकलती है। परन्तु शुक्रवार रात्रि को एक साथ सैकड़ों ट्रॉली बजरी परिवहन होने से वन्य जीव प्रेमियों ने रोष जताया। ग्रामीण घनश्याम, राजमल, हंसराज ने बताया कि शुक्रवार को भूमाफियाओं द्वारा घड़ियाल क्षेत्र में जेसीबी से करीब डेढ़ दर्जन टेक्टरों से सैकड़ों ट्रॉलियों बजरी का परिवहन किया गया। वहीं गांव में वन विभाग की दो चौकियां बनी हुई हैं। फिर भी यहां खनन का खेल जारी है। चम्बल घड़ियाल में रोक के बाद भी बजरी का अवैध खनन हो रहा है, जबकि घड़ियाल संरक्षित क्षेत्र होने के कारण यहां वन विभाग व पुलिस की चौकी स्थापित है।
स्पेशल टीम गठित करने के बाद भी बजरी माफिया काबू में नहीं आ रहे
उधर, जोधपुर में रिश्वत मामले में बदनामी का दाग साफ करने के लिए पुलिस कमिश्नर की ओर से स्पेशल टीम गठित करने के बाद भी बजरी माफिया काबू में नहीं आ रहे हैं। पुलिस ने रविवार रात 11.30 बजे बनाड़ रोड पर बजरी से भरे एक डम्पर का पीछा किया तो वह पुलिस की चेतक को टक्कर मारने के बाद बिजली को पोल नीचे गिराकर भगाने लगा। चालक शहर के बीच से दौड़ाता हुआ डम्पर को अमृतादेवी सर्किल व खेमे का कुआं के पास तक ले गया और इस बीच कई वाहनों को चपेट में ले लिया।
चौहाबो थाने के सामने पुलिस जीप व नाकाबंदी के रखे बैरियर को टक्कर मारने से एक एएसआइ घायल हो गया। केशव नगर की गलियों रास्ता बंद होने डम्पर व दो युवक पुलिस की पकड़ में आ गए। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार बजरी से भरा डम्पर सारण नगर नाका से शहर में घुसा। पुलिस के पीछा करने पर चालक ने डम्पर दौड़ाया और डिगाड़ी ले गया, जहां से वह शिकारगढ़ रोड आ पहुंचा। उसको पकडऩे के लिए नाकाबंदी करा दी गई। इसके बावजूद चालक शिकारगढ़ से डिफेंस लैब की तरफ भगाने लगा। डिफेंस लैब रोड पर चालक ने तेज रफ्तार के बाद भी लिफ्ट ऊपर कर बजरी खाली करने लगा। ऊंचाई अधिक होने से डम्पर की बॉडी बिजली के तार में उलझ गई। बिजली का एक पोल उखड़कर नीचे आ गिरा। पास ही बैठे रितिक व कुणाल भाटी पर जा गिरा। दोनों घायल हो गए। गंभीर चोट के कारण कुणाल को अस्पताल ले जाया गया।

Home / Jaipur / ‘बेखौफ बजरी माफिया और मजबूर पुलिस विभाग’.. इसलिए रोज सरपट दौड़ रहे सैकड़ों ट्रैक्टर-ट्रॉलियां व डंपर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो