script

Illegal gravel: अवैध बजरी परिवहन सरकार सख्त, करोड़ों का जुर्माना वसूला

locationजयपुरPublished: Aug 13, 2021 08:24:57 pm

बजरी के अवैध खनन ( illegal mining ) व परिवहन पर शिकंजा कसते हुए राज्य के माइंस विभाग ( Mines Department ) ने इस माह 12 अगस्त तक 262 वाहन जब्त कर 125 वाहनों से दो करोड़ 8 लाख रुपए से अधिक की जुर्माना राशि वसूल की है। माइंस व पेट्रोलियम विभाग ( Mines and Petroleum Department ) के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि विभाग के माइनिंग और विजिलेंस विंग को बजरी ( illegal gravel ) के अवैध परिवहन के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही के निर्देश दिए गए है।

Illegal gravel: अवैध बजरी परिवहन सरकार सख्त, करोड़ों का जुर्माना वसूला

Illegal gravel: अवैध बजरी परिवहन सरकार सख्त, करोड़ों का जुर्माना वसूला

जयपुर। बजरी के अवैध खनन व परिवहन पर शिकंजा कसते हुए राज्य के माइंस विभाग ने इस माह 12 अगस्त तक 262 वाहन जब्त कर 125 वाहनों से दो करोड़ 8 लाख रुपए से अधिक की जुर्माना राशि वसूल की है। माइंस व पेट्रोलियम विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि विभाग के माइनिंग और विजिलेंस विंग को बजरी के अवैध परिवहन के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही के निर्देश दिए गए है। केवल 12 अगस्त को एक दिन में ही राज्य में 43 वाहनों की जब्ती कर तीन वाहनों से 6 लाख 32 हजार रुपए वसूल किए हैं। पकड़े गए कुल 262 वाहनों में से 137 प्रकरणों में जुर्माना राशि जमा नहीं कराने वाले वाहनों को संबंधित पुलिस थानों को सुपुर्द किया गया है।
एसीएस माइंस डॉ. अग्रवाल ने सचिवालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा करते हुए बताया कि 12 अगस्त को बड़ी कार्यवाही करते हुए आसपुर के सोमकमला में 2 जेसीबी, 3 नांव और 100 टन बजरी जब्त की है, वहीं टोंक में एक दिन में 16 वाहन जब्त किए गए हैं। इसी तरह से प्रदेश के अन्य हिस्सों में कार्यवाही जारी है। उन्होंने बताया कि बजरी के अवैध खनन और परिवहन को लेकर राज्य सरकार ने अभियान चलाकर कार्यवाही करने का निर्णय किया है। इसके लिए अधिकारियों की टीम बनाने के साथ ही बार्डर होमगार्ड लगाए गए हैं। बजरी के अवैध खनन और परिवहन की राज्य स्तर पर मोनेटरिंग के लिए अतिरिक्त निदेशक माइंस बीएस सोढ़ा को प्रभारी बनाया गया है।
डॉ. अग्रवाल ने बताया कि बजरी के अवैध परिवहन के प्रति राज्य सरकार गंभीर है। अधिकारियों की टीम द्वारा रात्रि को गश्त करते हुए अवैध परिवहन कर रहे बजरी के वाहनों को सीज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पकड़े गए वाहनों में से 125 प्रकरणों में एक करोड़ 23 लाख रुपए एनजीटी की फीस और 85 लाख 78 हजार से अधिक राशि राज्य सरकार के जुर्माने के रुप में वसूल की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि 137 प्रकरणों में पकड़े गए वाहनों पर जुर्माना लगाने के बाद संबंधित पुलिस थानों को पंचनामा बनाकर सुपुर्द किया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य में अब तक 33 एफआईआर दर्ज करवाई जा चुकी है। प्रभारी अधिकारी बीएस सोढ़ा ने बताया कि जयपुर वृत में 54 प्रकरण दर्ज किए गए हैं, वहीं जोधपुर वृत में सर्वाधिक 74 मामलें पकड़े गए हैं। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा अवैध बजरी परिवहन के खिलाफ कार्यवाही में तेजी लाई गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो