scriptराजस्थान में मौसम विभाग ने जताई अगले 10-12 दिन बारिश की संभावना, अगले माह प्रदेश में मेहरबान हो सकते हैं मेघ | Imd Notification for Rain in Rajasthan Next Month September | Patrika News

राजस्थान में मौसम विभाग ने जताई अगले 10-12 दिन बारिश की संभावना, अगले माह प्रदेश में मेहरबान हो सकते हैं मेघ

locationजयपुरPublished: Aug 27, 2018 04:45:04 pm

Submitted by:

rohit sharma

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुर।

सावन में बेरुखी के बाद अब भादो मास की शुरूआत भी शुष्क मौसम से हुई है। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश का दौर सुस्त पड़ा हुआ है और अगले चौबीस घंटे में पूर्वी जिलों को छोड़कर शेष भागों में मौसम का मिजाज शुष्क रहने का अंदेशा मौसम विभाग जता रहा है। बीते चौबीस घंटे में भरतपुर,बांसवाड़ा और डूंगरपुर में छितराई बारिश हुई जबकि दक्षिण पश्चिमी इलाकों में मेघ छाए रहे लेकिन बारिश नहीं हुई। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के दक्षिण पूर्वी इलाकों में बन रहे निम्न वायुदाब क्षेत्र के असर से अगले चौबीस घंटे में दक्षिण पूर्वी जिलों में बारिश होने का अनुमान है। जबकि पश्चिमी मैदानी इलाकों में फिलहाल बारिश का दौर कमजोर रहेगा।
राजधानी में बीते दो दिनों से बादलों की आवाजाही तो रही है लेकिन झमाझम बारिश का शहरवासियों को बेसब्री से इंतजार है। बारिश नहीं होने से दिन व रात के तापमान में भी हो रही बढ़ोतरी से गर्मी और उमस फिर से परेशान करने लगी है। आज सुबह भी शहर में छितराए बादल छाए रहे और सूर्योदय के बाद खिली धूप से मौसम में गर्माहट महसूस हुई है।
मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान में आगामी एक महीने में अभी 10-12 दिन और बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार 30 अगस्त के आस-पास और सितंबर माह में 5 से 7 दिन बारिश की संभावना अभी बनी हुई है। राजधानी में इस बार सामान्य से भी कम बारिश दर्ज हुई है।
वहीं पूर्वी राजस्थान के जिलों में जमकर बारिश हुई। भारी बारिश से लोगों को लगातार परेशानियों का सामना भी करना पड़ा। प्रदेश में कोटा, डूंगरपुर, भीलवाड़ा, झालावाड़ में बारिश ने बाढ़ के हालात पैदा कर दिए थे। बांसवाड़ा में बारिश का प्रकोप इतना रहा कि बेणेश्वर धाम पिछले दिनों में टापू बन गया था। वहीं दूसरी तरफ प्रदेश के पश्चिमी इलाके में प्रदेशवासी बारिश का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। इसी बीच मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि राजस्थान में अगले 30 दिनों में 10 से 12 दिन बारिश हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो