scriptराजस्थान : राजधानी के कई इलाकों में बारिश, अगले 2 दिन के लिए IMD का पूर्वानुमान जारी | Imd Weather Forecast Rajasthan : IMD Issues Likely Rainfall | Patrika News

राजस्थान : राजधानी के कई इलाकों में बारिश, अगले 2 दिन के लिए IMD का पूर्वानुमान जारी

locationजयपुरPublished: Sep 03, 2019 03:57:45 pm

Submitted by:

rohit sharma

Imd Weather Forecast Rajasthan : राजस्थान में इस बार Monsoon 2019 जमकर मेहरबान रहा। वहीं, अब सितंबर ( September Weather 2019 ) आने के साथ ही मानसून की विदाई के दिन शुरू हो गए हैं। मौसम विभाग की मानें तो राजधानी में सितंबर के तीसरे सप्ताह में मानसून की विदाई हो जाएगी।

जयपुर। राजस्थान में इस बार मानसून ( Monsoon 2019 ) जमकर मेहरबान रहा। प्रदेश के आधे से ज्यादा बांध ( Dam in Rajasthan ) , तालाब और जलाशयों में पानी की आवक हुई। वहीं, अब सितंबर ( September Weather 2019 ) आने के साथ ही मानसून की विदाई के दिन शुरू हो गए हैं। मौसम विभाग की मानें तो राजधानी में सितंबर के तीसरे सप्ताह में मानसून की विदाई हो जाएगी। हालांकि विभाग के अनुसार अगले दो दिनों सामान्य बारिश की संभावना है।

वहीं, राजधानी में पिछले दिनों की बारिश देखें, तो गत 17 अगस्त को 33 एमएम बारिश दर्ज की। इसके बाद दो बार बूंदाबांदी हुई, लेकिन बारिश रेकॉर्ड नहीं हुई। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में 15 सितंबर के आसपास मानसून की विदाई हो जाती है। जयपुर में मंगलवार को सुबह से ही उमस का माहौल बना रहा और दोपहर बाद कई इलाकों में बारिश ( Rain in Jaipur ) हुई। फिलहाल राजधानी जयपुर में आगामी दिनों में तेज बारिश की संभावना कम ही नजर आ रही है।

पश्चिमी राजस्थान और मेवाड़ में पिछले सप्ताह से ही सक्रिय मानसून
इधर, पश्चिमी राजस्थान ( West Rajastan ) समेत मेवाड़ ( Mewar ) में रविवार से ही मानसून सक्रिय ( Monsoon Active ) रह रहा है। प्रदेश के सूर्यनगरी जोधपुर, गोल्डन सिटी जैसलमेर में सोमवार को तेज बारिश हुई। वहीं, मेवाड़ के राजसमंद, पाली समेत आसपास के कई क्षेत्रों में भी झमाझम बारिश हुई। सिरोही, माउंट आबू में भी इन दिनों लगातार मौसम खुशनुमा बना हुआ है। राजस्थान के एक मात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में तो बीते दो सप्ताह से हल्की बारिश का दौर चल रहा है। ऐसे में वीकेंड पर पर्यटन की आवाजाही भी बढ़ी है।

IMD Forecast : अगले दो दिन बारिश का पूर्वानुमान
मौसम विभाग के जारी किए गए पूर्वानुमान के अनुसार राजस्थान में अगले दो दिनों सामान्य बारिश की संभावना है। राजधानी जयपुर में भी हल्की बारिश का अनुमान है। लेकिन तेज बारिश की संभावना कम नजर आ रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो