इन 3 तरीकों से बढ़ाएं अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता

अगर आप भी अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करना चाहते हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान रखकर ऐसा आसानी से किया जा सकता है।

By: Kiran Kaur

Published: 20 May 2020, 10:31 AM IST

कोरोना के खतरे को कम करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं। अगर आप भी अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करना चाहते हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान रखकर ऐसा आसानी से किया जा सकता है।
भरपूर नींद लेंः हो सकता है कि कई तरह के तनावों ने आपको इस समय घेर रखा हो और आपको रात में नींद न आ पाती हो। अगर यही दिनचर्या बनी हुई है तो खुद पर ध्यान दें। तनाव और नींद का पूरा न हो पाना आपकी इम्युनिटी को कम करने का काम करेगा। ऐसा इसलिए जरूरी है क्योंकि जब भी आप सोते हैं तो आपका शरीर अपनी मरम्मत करके इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करता है। उस दौरान शरीर ऐसे प्रोटीन रिलीज करता है, जो आपको इंफेक्शन या इंफलेमेशन से लड़ने में मदद करता है। लेकिन यदि नींद नहीं पूरी होगी तो बाॅडी से वह प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में रिलीज नहीं हो पाएंगे इसलिए आठ से नौ घंटे की नींद अवष्य लें।
व्यायाम से करें दोस्तीः किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए व्यायाम करें। कई शोधों में यह पाया गया है कि रेगलुर व्यायाम से बाॅडी पर एंटी-इंफेलेमेंटी प्रभाव होते हैं। व्यायाम, वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है और शरीर में ऐसे हार्मोंस को रिलीज करता है, जो कि आपको अच्छा महसूस कराते हैं। इससे आपको नींद न आने की समस्या से भी निजात मिलती है।
विटामिन-सी लेंः रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए विटामिन-सी को प्रभावी माना गया है। यह एक पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट है। लाल मिर्च, संतरे, नींबू, ब्रोकली आदि में पाया जाने वाला यह विटामिन आपको कई प्रकार के संक्रमण से बचाता है। गर्मी के इस मौसम में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए लिक्विड चीजें जैसे छाछ, नींबू पानी, आम पना, बील का शरबत आदि लेते रहें। साथ ही दिनभर में पानी के इंटेक को भी बनाए रखें।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned