scriptकोरोना योद्धाओं को मिलेगा इम्यूनिटी बूस्टर | immunity booster ready for corona warriors | Patrika News

कोरोना योद्धाओं को मिलेगा इम्यूनिटी बूस्टर

locationजयपुरPublished: May 22, 2020 07:29:47 pm

कोरोना के खिलाफ कई मोर्चों पर जंग लड़ी जा रही है। एलोपैथी में जहां इसकी वैक्सीन और अन्य दवाओं पर काम हो रहा है, वहीं आयुर्वेद में इससे लडऩे के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। इसके लिए एक खास इम्यूनिटी बूस्टर तैयार किया गया है।

immunity booster

immunity booster

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद मंत्री डॉ रघु शर्मा ने गुरुवार को प्रात: आयुर्वेदिक मेन्यूफेक्चरिंग एसोसिएशन ऑफ राजस्थान की ओर से तैयार किए गए इम्युनिटी बूस्टर की 35 हजार बोतल वितरण के लिए जारी की।
रोग प्रतिरोधक क्षमता में होगा इजाफा
डॉ. शर्मा ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम की दृष्टि से इम्युनिटी बूस्टर का महत्वपूर्ण उपयोग है। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद सहित भारतीय चिकित्सा पद्धतियों में व्यक्ति की रोग-प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने की अपार क्षमता है। इस इम्युनिटी बूस्टर में गिलोय, हल्दी, अश्वगंधा, पीपल, दालचीनी, नीम, सौठ, कालीमिर्च एवं तुलसी जैसी औषधियां शामिल हंै।
जयपुर जिले में सर्वाधिक वितरण
विशेषाधिकारी आयुर्वेद डॉ. मनोहर पारीक ने बताया कि जयपुर जिले में 20 हजार, जोधपुर जिले में 10 हजार एवं श्रीगंगानगर जिले में 5 हजार इम्युनिटी बूस्टर वितरित किया जाएगा। इस इम्युनिटी बूस्टर को कोरोना वॉरियर्स को भी वितरित किया जाएगा।
पुलिसकर्मियों को मिलेंगी 10 हजार बोतलें
पुलिसकर्मियों के लिए 10 हजार, एसएमएस एवं आरयूएसचस चिकित्साकर्मियों के लिए 1 हजार, सचिवालय कर्मियों के लिए 3 हजार, जिला कलेक्ट्रेट के लिए 2 हजार एवं नगर निगम स्टाफ के लिए 5 हजार इम्युनिटी बूस्टर की बोतलें वितरित की जाएंगी। इस अवसर पर आयुर्वेदिक मेन्यूफेक्चरिंग एसोसिएशन ऑफ राजस्थान के सचिव हरिराम रिणवा सहित अन्य पदाधिकारी तथा आयुर्वेद विभाग के अधिकारीगण मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो