scriptबदलते मौसम में इंफेक्शन से ऐसे बचें | immunity boosting foods | Patrika News

बदलते मौसम में इंफेक्शन से ऐसे बचें

locationजयपुरPublished: Mar 12, 2021 04:09:26 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इम्यूनिटी सिस्टम हमें बीमारियों और संक्रमण से लडऩे की ताकत देता है। आइए जानते हैं संक्रमण से बचने के लिए किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

बदलते मौसम में इंफेक्शन से ऐसे बचें

बदलते मौसम में इंफेक्शन से ऐसे बचें

1. इम्यूनिटी सिस्टम को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आपका स्वस्थ वजन हो। मोटापा कई बीमारियों की आशंका को बढ़ा देता है। मोटापा कई अंगों की कार्यक्षमता प्रभावित करने के साथ ही रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी कमजोर बनाता है।
2. पर्याप्त नींद लेना भी बहुत जरूरी है। बॉडी को फिर से एनर्जेटिक बनाने के लिए रेस्ट करना बहुत जरूरी है। यदि आप पर्याप्त मात्रा में रेस्ट नहीं करेंगे तो इससे बॉडी की इम्यूनिटी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
3. एल्कोहल और स्मोकिंग से दूर रहें। यह आदत हमारे शरीर की कार्यक्षमता को कमजोर करती है, जिससे इम्यूनिटी सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
4. नियमित एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है। फिजिकल एक्टिविटी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। यह हमें फिट रखने के साथ ही एक्टिव भी रखती है। साथ ही सभी अंगों की कार्यक्षमता भी सुचारू होती है।
5.. मौसमी फलों का प्रयोग करें। फल हमें हैल्दी रखने के साथ ही जब भी भूख लगे तब हैल्दी स्नैक्स के रूप में भी काम करते हैं। फलों में पोषक तत्त्वों की मात्रा बहुत अधिक होती है। ये पोषक तत्त्व हमारे इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं।
6. खूब पानी पीएं और अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। जितना ज्यादा हो सके उतना लिक्विड लें। लिक्विड बॉडी के इम्यूनिटी सिस्टम और कार्यक्षमता को सुचारू करने का काम करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो