scriptCongress Chintan Shivir 2022: कांग्रेस संगठन में सुधार के फैसले पर अमल शुरूः 50 फ़ीसदी पदों पर युवाओं की नियुक्ति का सर्कुलर जारी | Implementation started of the decisions of Congress Chintan Shivir | Patrika News

Congress Chintan Shivir 2022: कांग्रेस संगठन में सुधार के फैसले पर अमल शुरूः 50 फ़ीसदी पदों पर युवाओं की नियुक्ति का सर्कुलर जारी

locationजयपुरPublished: May 17, 2022 12:17:56 pm

Submitted by:

firoz shaifi

Congress Chintan Shivir 2022: -प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने 13 जिलों के जिलाध्यक्षों को जिला कार्यकारिणी में 50 फ़ीसदी पदों पर 50 साल से कम उम्र के युवाओं नियुक्ति के आदेश दिए, ओबीसी, अल्पसंख्यक, एससी-एसटी और महिलाओं को भी कार्यकारिणी में प्रतिनिधित्व देने के निर्देश, 3 दिन में जिलाध्यक्षों से मांगी कार्यकारिणी की संशोधित सूची, कांग्रेस चिंतन शिविर में लिए गए थे संगठन में सुधार के फैसले

pcc jaipur

pcc jaipur

जयपुर।Congress Chintan Shivir 2022: हाल ही में 13 से 15 मई तक उदयपुर में हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय चिंतन शिविर में संगठन में सुधार को लेकर लिए गए फैसले के तहत संगठन में 50 फ़ीसदी पदों पर युवाओं की नियुक्ति के फैसले पर अब अमल होता दिखाई दे रहा है।
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देश के बाद सभी राज्यों में निचले स्तर से संगठन में सुधार की कवायद शुरू की गई है इसी के तहत सोमवार रात प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा की ओर से भी प्रदेश के 13 वर्तमान जिला अध्यक्षों को एक सर्कुलर जारी कर दिया गया है सर्कुलर के जरिए कांग्रेस के 13 जिलाध्यक्षों से कांग्रेस चिंतन शिविर में लिए गए फैसलों पर अमल करने के निर्देश दिए गए हैं।

सर्कुलर के मुताबिक जिला अध्यक्षों को निर्देश दिए गए हैं कि वह कांग्रेस की जिला कार्यकारिणी में 50 फ़ीसदी पदों पर 50 साल से कम उम्र के युवाओं को नियुक्त करें साथ ही ओबीसी अल्पसंख्यक अनुसूचित जाति व जनजाति और महिलाओं को न्याय संगत जिला कार्यकारिणी में प्रतिनिधित्व दिया जाए।
पीसीसी मुख्यालय ने जिलाध्यक्षों को वापस भेजी कार्यकारिणी की सूची
इधर चिंतन शिविर में लिए गए फैसलों के बाद प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेस के 13 जिलाध्यक्षों को जिला कार्यकारिणी की सूची वापस भेज दी है और उस सूची में 50 फ़ीसदी पद युवाओं के साथ ही एससी-एसटी, ओबीसी, और महिला को उचित प्रतिनिधित्व देकर संशोधित सूची दोबारा 3 दिन के भीतर वापस भेजने के निर्देश दिए हैं।
प्रस्तावों के मुताबिक की होगा निचले स्तर से लेकर शीर्ष स्तर तक कार्यकारिणी का गठन
दरअसल कांग्रेस चिंतन शिविर में संगठन सुधार को लेकर लिए गए फैसले के मुताबिक ही अब पार्टी में वार्ड स्तर से लेकर और शीर्ष स्तर तक संगठन का गठन होगा और संगठन में युवाओं के साथ साथ सभी वर्गों को भी उचित प्रतिनिधित्व दिया जाएगा।
तीन से पांच बूथों पर मंडल का गठन
वहीं संगठन सुधार को लेकर लिए गए फैसलों के मुताबिक कांग्रेस संगठन में पहली बार मंडल का भी गठन किया जाएगा। संगठन में सबसे निचले स्तर बूथ लेवल के ऊपर मंडल बनाए जाएंगे। 3 से 5 बूथों पर एक मंडल का गठन किया जाएगा। मंडल के ऊपर फिर ब्लॉक संगठन होगा। गौरतलब है कि कांग्रेस चिंतन शिविर में संगठन सुधार को लेकर कई तरह के प्रस्ताव पास किए गए हैं। लंबे समय से भी कांग्रेस संगठन में परिवर्तनों की मांग उठ रही थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो