scriptजेईई मेन-एनडीए दोनों परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए जरूरी बात… | Important thing for students taking both JEE Main-NDA exams | Patrika News

जेईई मेन-एनडीए दोनों परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए जरूरी बात…

locationजयपुरPublished: Jul 26, 2020 12:49:50 am

Submitted by:

sanjay kaushik

ऐसे विद्यार्थी जो एक से छह सितंबर के मध्य होने वाली जेईई मेन परीक्षा के साथ छह सितंबर को होने वाली एनडीए ( NDA Exam ) एवं एनए परीक्षा भी देना चाहते हैं, उन्हें 31 जुलाई तक एनटीए को जेईई मेन वेबसाइट पर दिए विकल्प ( JEE Main-NDA Exam Both Option ) पर जाकर अवगत कराना होगा। ( Jaipur News )

जेईई मेन-एनडीए दोनों परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए जरूरी बात...

जेईई मेन-एनडीए दोनों परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए जरूरी बात…

-31 जुलाई तक विकल्प से कराना होगा अवगत

-जेईई मेन वेबसाइट पर एनडीए की ओर से पब्लिक नोटिस जारी
– एक से छह सितंबर के मध्य प्रस्तावित है जेईई मेन

-12वीं बोर्ड के प्राप्तांकों को माना आधार
कोटा। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन ( JEE Main Exam ) जो कि इस वर्ष एक से छह सितंबर के मध्य दो शिफ्टों में सुबह नौ से 12 एवं दोपहर तीन से छह के मध्य होना प्रस्तावित है। इसमें नौ लाख से ज्यादा विद्यार्थियों के बैठने की संभावना है। कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जेईई मेन वेबसाइट पर एनडीए की ओर से जारी किए गए पब्लिक नोटिस के अनुसार ऐसे विद्यार्थी जो एक से छह सितंबर के मध्य होने वाली जेईई मेन परीक्षा के साथ छह सितंबर को होने वाली एनडीए ( NDA Exam ) एवं एनए परीक्षा भी देना चाहते हैं, उन्हें 31 जुलाई तक एनटीए को जेईई मेन वेबसाइट पर दिए विकल्प ( JEE Main-NDA Exam Both Option ) पर जाकर अवगत कराना होगा। ( Jaipur News ) इसके लिए विद्यार्थियों को जेईई मेन वेबसाइट पर करेक्शन विंडो में जानकारी भरकर एनडीए एग्जाम देना है या नहीं में से एक विकल्प का चयन करना होगा, ताकि ऐसे विद्यार्थी दोनों परीक्षा दे सकें।
-एनडीए विकल्प के अलावा बाकी प्रविष्टियों में बदलाव संभव नहीं

पूर्व में 15 जुलाई तक विद्यार्थियों को यह सुविधा दी गई थी, लेकिन एनटीए के पास विद्यार्थियों के बार-बार आ रहे अनुरोध के बाद इस तिथि को बढ़ाकर 31 जुलाई किया गया है। विद्यार्थियों को राहत देने के लिए ही यह निर्णय किया गया है। विद्यार्थी करेक्शन के दौरान केवल एनडीए विकल्प को ही हां या न में भर सकते हैं। बाकी प्रविष्टियों में अब बदलाव संभव नहीं होगा।
-प्रवेश में 12वीं बोर्ड के प्राप्तांकों को माना आधार

प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थान जैसे वीआईटी वेल्लोर, एसआरएम चेन्नई, यूपीईएस देहरादून, थापर पटियाला, मणिपाल मैंगलोर, पीडीपीयू गांधीनगर, जेपी नोएडा आदि ने अपने प्रवेश में 12वीं बोर्ड के प्राप्तांकों को आधार माना है। इसके अलावा विद्यार्थी जेईई मेन के आधार पर ट्रिपलआईटी बेंग्लूरु, डीटीयू, एनएसआईटी, ट्रिपलआईटी दिल्ली, हैदराबाद, एलएनएमआईटी जयपुर, धीरुभाई अंबानी जैसे संस्थानों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो