scriptआईसीआईसीआई प्रूडेंशियल क्रेडिट रिस्क का बेहतर प्रदर्शन | Improved performance of ICICI Prudential Credit Risk | Patrika News

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल क्रेडिट रिस्क का बेहतर प्रदर्शन

locationजयपुरPublished: May 23, 2019 07:30:27 pm

अग्रणी म्यूचुअल फंड कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल क्रेडिट रिस्क फंड ने अपनी कटेगरी और प्रतिस्पर्धियों की तुलना में बेहतर रिटर्न निवेशकों को दिया है। वैल्यू रिसर्च के आंकड़े बताते हैं कि इसने एक साल की अवधि में 7.79 फीसदी का रिटर्न दिया है।

mutual fund

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल क्रेडिट रिस्क का बेहतर प्रदर्शन

आंकड़ों के मुताबिक इसी अवधि में आदित्य बिड़ला सन लाइफ क्रेडिट रिस्क फंड ने 7.13 फीसदी का रिटर्न दिया, जबकि एचडीएफसी क्रेडिट रिस्क डेट फंड ने 7.77 फीसदी का रिटर्न दिया है। रिलायंस क्रेडिट रिस्क फंड का रिटर्न महज 6.49 फीसदी था। अगर कटेगरी से तुलना की जाए तो इस कटेगरी ने एक साल में 6.6 फीसदी का रिटर्न दिया है।
क्रेडिट रिस्क फंड मुख्य रूप से डेट फंड होते है जो एए रेटिंग और इससे नीचे की रेटिंग वाले में संबंधित प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं जो कम से कम 65 फीसदी का निवेश करता है। इस फंड में निवेशकों को निवेश करने समय जो दो बातें ध्यान में रखनी चाहिए, जिससे जोखिम कम हो सके। एक तो ऐसी स्कीमों को देखना चाहिए जो ज्यादा प्रतिभूतियों में निवेश करती हों और दूसरा ऐसी स्कीमें जो ज्यादा विविधीकृत हों।
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल क्रेडिट रिस्क का एक्सपोजर जिन पेपरों में है, कटेगरी की औसत तुलना में वह एए और ए से नीचे वाले रेटिंग पेपरों में है। दूसरी बात यह विविधीकृत वाला पोर्टफोलियो है। वैल्यू रिसर्च के मुताबिक इस स्कीम का एक्सपोजर 119 प्रतिभूतियों और 50 इश्यूअरों में है और ईश्यूअर का औसत होल्डिंग स्कीम में 2.3 फीसदी है। इस समय डेट पेपरों को लेकर ढेर सारे म्यूचुअल फंड खबरों में है, लेकिन आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इससे अछूता है। क्योंकि वह फंड हाउस के नजरियों का पालन करता है।
यह फंड हाउस मजबूत प्रक्रियाओं का पालन करता है, जिसमें क्रेडिट रिसर्च, पोर्टफोलियो का निर्माण और पोर्टफोलियो की निगरानी आदि का समावेश है। इसका रिसर्च एक स्वतंत्र रिसर्च टीम द्वारा किया जाता है जो खुद के मॉडल पर काम करती है। अपने उद्देश्यों के मुताबिक यह फंड बेहतर जोखिम समायोजित रिटर्न प्रदान करता है। इसके पोर्टफोलियो का एक्सपोजर एएए रेटिंग या इसके समकक्ष वाले डेट संसाधनों में है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो