हर वार्ड, हर मोहल्‍ले, हर कॉलोनी की एक ही कहानी...

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

Dharmendra Singh

November, 0509:02 AM

बांसवाड़ा शहर में दीपोत्सव के अवसर पर भी सफाई व्यवस्था बदहाल

जयपुर
बांसवाड़ा शहर में दीपोत्सव के अवसर पर भी सफाई व्यवस्था बदहाल है। पत्रिका की पड़ताल में कई जगह स्वच्छता अभियान की पोल भी खुलती मिली। एक तरफ कचरा संग्रहण करता वाहन फेरी लगाता रहा तो दूसरी ओर कचरे को आग के हवाले कर देने से धुआं का गुबार उठाता रहा। कई जगह कचरे के ढेर नजर आए। इधर आज से दीपोत्सव शुरू हो जाएगा, लेकिन शहर में मुख्य सडक़ के किनारे समेत कई स्थानों पर कचरा बिखरा मिल रहा है।

मकानों का मलबा सडक़ किनारे
पुराने मकानों की मरम्मत व निर्माण के दौरान निकले मलबे को सडक़ों के किनारे खाली भूखण्डों में डाला जा रहा है। इससे शहर का स्वच्छता के मामले में स्वरूप बिगड़ा नजर आ रहा है। इस मलबे को संबंधित या नगर परिषद की ओर से आबादी से बाहर डलवाया जाना चाहिए। कचरे का निस्तारण भी सही रूप में नहीं हो पा रहा है। इसके चलते शहर में सफाई अभियान का असर नजर नहीं आ रहा है।

धुएं से हो रहा प्रदूषण
शहर में कचरा निस्तारण के लिए आबादी के बीचोंबीच ही जलाया जा रहा है। इससे दिन उगने के साथ ही लोगों को प्रदूषित वायु को श्वास के रूप में लेना पड़ रहा है। कचरे में शामिल प्लास्टिक, रबड़ आदि तरह के कचरे को आग के हवाले करने से काला धुआं उठता है। वह जिस ओर की हवा बहती है, उसी दिशा में जमीन से आकाश की ओर फैलता जाता है। यह धुआं मकानों में भी प्रवेश कर रहा है। ऐसे में लोगों को श्वास लेने में काफी तकलीफ महसूस होती है।

सफाई के दौरान एकत्रित कचरे को समय पर नहीं उठाया जा रहा
ये हालात किसी एक कॉलोनी के नहीं, बल्कि शहर की हर कॉलोनी, वार्ड व मोहल्ले के हैं। कचरे को जलाने से धुआं उठता देखा जा सकता है। नगर परिषद की ओर से फेरी लगाकर कचरा संग्रहण के लिए कचरा वाहन लगा रखे हैं। शहर की कई पॉश कॉलोनियों में तो घरों से नियमित निकलने वाले कचरे को इस कचरा वाहन में डाला जाता है, लेकिन बाजार, आम रास्तों व अन्य बस्तियों में सफाईकर्मियों की ओर से की जा रही सफाई के दौरान एकत्रित कचरे को समय पर नहीं उठाया जा रहा। इसके अलावा कचरे को सडक़ के किनारे ही डाल देने से इस ढेर को मवेशी फैलाते रहते हैं।

dharmendra singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned