scriptकमजोर मानसून ले गया खरीफ की फसल…अब रबी की फसल पर संकट के बादल…कैसे जिएगा अन्‍नदाता… | in jaipur, crisis on Rabi crop | Patrika News

कमजोर मानसून ले गया खरीफ की फसल…अब रबी की फसल पर संकट के बादल…कैसे जिएगा अन्‍नदाता…

locationजयपुरPublished: Sep 15, 2018 02:35:08 pm

Submitted by:

dharmendra singh

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

phed

कमजोर मानसून ले गया खरीफ की फसल…अब रबी की फसल पर संकट के बादल…कैसे जिएगा अन्‍नदाता…

जयपुर
राजधानी के आसपास ग्रामीण इलाकों में इस बार पानी के लिए हाहाकार मच सकता है। कमजोर मानसून के चलते इस बार जयपुर, अजमेर और टोंक की लाइफलाइन बीसलपुुर बांध में पानी की कम आवक से पेयजल किल्लत के हालात बन गए हैं। ऐसे में इस बार बीसलुपर बांध से टोंक जिले के किसानों को दिए जाने वाले सिंचाई के पानी पर रोक लग सकती है। इससे एक तरफ शहर के लोग जहां पेयजल किल्‍लत से परेशान होंगे, वहीं ग्रामीण इलाकों में फसलों पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं।
कमजोर मानसून के चलते बांध में पानी की कम आवक
किसान इसलिए भी परेशान हैं कि खरीफ की फसल तो कमजोर मानसून के चलते नहीं हो पाई और अब अगर सिंचाई के लिए बीसलपुर बांध से पानी न मिला तो रबी की फसल भी नहीं हो पाएगी। गौरतलब है कि बीसलपुर बांध से हर साल करीब 8 टीएमसी पानी टोंक जिले में कृषि के लिए छोड़ा जाता है। इस बार कमजोर मानसून के चलते बांध में पानी की कम आवक है।
गश्त फिर भी पानी चोरी
गौरतलब है कि बांध से जयपुर सप्लाई हो रही जलापूर्ति की लाइनों की निगरानी के लिए निजी फर्म कर्मचारी नियमित गश्त करते हैं। बावजूद इसके बांध के पानी का एक बड़ा भाग हर साल पानी चोरी में जाता है। सिंचाई के लिए पानी की निकासी इस बार नहीं होने से बड़ी मात्रा में बांध के पानी की चोरी होने का अंदेशा जलदाय अफसरों ने जताया है। बांध के पानी की चोरी को रोकने के लिए विभाग अब कार्रवाई शुरू कर रहा है। जलदाय विभाग स्पेशल प्रोजेक्ट विंग जयपुर, अजमेर और टोंक जिला कलक्टरों को पानी चोरी रोकने के संदर्भ में पत्र लिख रहा है।
तीन सेमी पानी बढ़ा
जयपुर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध के जलस्तर में बीते चौबीस घंटे में तीन सेंटीमीटर बढ़ोतरी हुई है और बांध का जलस्तर बीते 15 जून के जलस्तर तक पहुंच गया है। गौरतलब है कि बीते 15 जून को बांध का जलस्तर 309.58 आएएल मीटर था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो